ब्रेकिंग
नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी? दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत 11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई AIIMS के डॉक्टरों से पोस्टमार्टम, प्रदर्शन और आगजनी… बंगाल में रेप केस पर फिर घिरीं ममता बनर्जी देवबंद के मदरसे को जलाने की धमकी, पथराव-लाठीचार्ज… नरसिंहानंद के बयान पर बवाल यति नरसिंहानंद के खिलाफ हो NSA, UAPA के तहत कार्रवाई…सासंद इकरा हसन की मांग

भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल गांधी करेंगे Bharat Dojo Yatra, जारी किया बेहद खास वीडियो

29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है. इस मौके पर राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान का एक वीडियो एक्स पर शेयर किया है. उसमें वो जिउ-जित्सु मार्शल आर्ट्स की करते दिख रहे हैं. उन्होंने वीडियो के कैप्शन में बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वो हर रोज जिउ-जित्सु की प्रैक्टिस किया करते थे, जिसमें उनके साथ कई और लोग भी शामिल होते थे. उन्होंने ये भी बताया कि अब वो ‘भारत डोजो यात्रा’ शुरू करने वाले हैं.

राहुल गांधी ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान, जब हमने हजारों किलोमीटर की यात्रा की तो हमारे कैंपसाइट पर हमारा रूटीन था कि हम हर शाम जिउ-जित्सु की प्रैक्टिस करते थे, जो चीज फिट रहने के एक बहुत सिंपल तरीके साथ शुरू हुई वह तेजी से एक कम्युनिटी एक्टिविटी में बदल गई, जिसमें उन शहरों के साथी यात्रियों और युवा मार्शल आर्ट छात्रों को एक साथ लाया गया जहां हम रुके थे.

नेशनल स्पोर्ट्स डे

हमारा गोल इन युवाओं दिमागों को ‘जेंटल आर्ट’ की सुंदरता से परिचित कराना था. ध्यान, जिउ-जित्सु, ऐकिडो और अहिंसक संघर्ष समाधान तकनीकों का मेल था. हमारा उद्देश्य उनमें हिंसा को सज्जनता में बदलना था, उन्हें अधिक दयालु और सुरक्षित समाज बनाने के लिए टूल्स देना है. इस नेशनल स्पोर्ट्स डे के मौके पर मैं आप सभी के साथ अपना अनुभव साझा करना चाहता हूं, उम्मीद करता हूं कि आप में से कुछ को ‘जेंटल आर्ट’ की प्रैक्टिस करने के लिए इंस्पायर किया जा सके. इसके साथ आखिर में उन्होंने एक लाइन में लिखा, “भारत डोजो यात्रा जल्द ही आ रही है”

क्या है डोजो?

आखिरकार ये डोजो होता क्या है, जिसकी यात्रा शुरू करने की राहुल गांधी ने बात कही है. दरअसल डोजो एक मार्शल आर्ट के ट्रेनिंग हॉल या स्कूल को कहते हैं. राहुल गांधी शेयर किए गए वीडियो में भी बच्चों के साथ मार्शल आर्ट करते दिख रहे हैं. राहुल गांधाी का डोजो यात्रा शुरू होने वाली है कैप्शन में लिखने का मतलब विरोधियों को साथ सियासी मार्शल आर्ट करने से भी हो सकता है.

भारत जोड़ो यात्रा

राहुल गांधी ने साल 2022 में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. उन्होंने करीब 150 दिन तक पैदल यात्रा की थी, जिसमें उनके साथ कई लोग जुड़े थे. उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक और मणिपुर से गुजरात तक भारत जोड़ो यात्रा की. भले ही उन्हें इस यात्रा से विधानसभा चुनाव में उतना फायदा न मिला हो. लेकिन लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा का काफी फायदा हुआ था.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.