ब्रेकिंग
रात भर ‘किडनैप’ हुई लड़की को ढूंढती रही पुलिस, अगले दिन खुद पहुंची थाने, बोली- मैं तो प्रैंक कर रही ... आगरा की लड़की से लखनऊ में दरिंदगी, चलती कार में किया रेप, FIR दर्ज एक सड़क बनवा दो सरकार… कीचड़ में लेटकर मंदिर पहुंची महिला, सरपंच की सद्बुद्धि के लिए किया दंडवत प्रण... मणिपुर: पांच जिलों में इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध हटा, छात्रों के प्रदर्शन के चलते लगी थी रोक राजस्थान सरकार दे रही फ्री हवाई यात्रा का ऑफर… जाना-रहना और खाना, सबका खर्चा उठाएगी हरियाणा: गोपाल कांडा को मिला BJP का साथ, सिरसा से रोहतास जांगड़ा ने वापस लिया नामांकन ई-रिक्शा में चैन स्नेचिंग का आरोप, महिलाओं ने थप्पड़ मारा और बाल नोंचकर करा दिया परेड आतंकवाद को पाताल में दफन करेंगे- JK के किश्तवाड़ में बोले अमित शाह यू टर्न-रेल हादसे-आतंकी हमले-महिला सुरक्षा… NDA सरकार के 100 दिन पर कांग्रेस ने पेश किया रिपोर्ट कार... युवक ने बिहार के पूर्व CM के परिवार को बनाया बंधक, घर पर पेट्रोल छिड़का, दनादन की फायरिंग

शिवाजी की मूर्ति बनाने में जंग लगी सामग्री का हुआ था इस्तेमाल, पुलिस का बड़ा दावा

महाराष्ट्र के मालवन के राजकोट किले में गिरी छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति में जंग लगी सामग्री का इस्तेमाल हुआ था. सिंधुदुर्ग पुलिस ने गुरुवार को कोर्ट में यह खुलासा किया. गुरुवार को आरोपी मूर्तिकार और ठेकदार जयदीप आप्टे और सलाहकार चेतन पाटिल को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने 10 सितंबर तक पुलिस रिमांड का आदेश दिया है.

पुलिस ने कोर्ट में बताया कि मूर्ति के पास जो सामग्री बरामद की गई है. वे जंग लगी हुई थी. यह पता लगाने की जरूरत है कि मूर्ति निर्माण में घटिया गुणवत्ता वाली वस्तुओं का इस्तेमाल किया गया था या नहीं.

पुलिस ने कोर्ट से कहा कि आरोपियों से पूछताछ की जरूरत है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि 35 फीट ऊंची मूर्ति को डिजाइन करने और बनाने में उन लोगों ने किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया था.

आप्टे और पाटिल को 10 सितंबर तक पुलिस रिमांड

शिवाजी की मूर्ति 26 अगस्त को मालवन तहसील में राजकोट किले में टूट कर गिर गई थी. लगभग नौ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना दिवस के अवसर पर इस मूर्ति का अनावरण किया था.

मूर्ति गिरने के बाद पुलिस की ओर से केस दर्ज किया गया था. उसके बाद चेतन पाटिल को 30 अगस्त को कोल्हापुर से गिरफ्तार किया गया था, जबकि आप्टे को 10 दिन बाद बुधवार रात ठाणे जिले के कल्याण से अरेस्ट किया गया था.

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की एकस्थानीय अदालत में चेतन पाटिल और जयदीप आप्टे को पेश किया गया. कोर्ट ने उन्हें 10 सितंबर तक पुलिस रिमांड में भेजने का आदेश दिया.

पुलिस ने कहा कि आरोपियों से पूछताछ करके यह पता लगाना होगा किमूर्ति बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री कहां से खरीदी और क्या वे घटिया गुणवत्ता की थीं.

मूर्ति के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल

रिमांड नोट में पुलिस ने कोर्ट को सूचित किया कि मूर्ति के निर्माण में इस्तेमाल की गई लोहे की छड़ें मूर्ति के नटबोल्ट, और अन्य सामग्री जंग लगी हुई थी. यह देखने की जरूरत है कि आरोपियों ने मूर्ति के लिए किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया और क्या वे घटिया गुणवत्ता की थीं.

पुलिस ने कहा कि उसे मूर्ति के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री के नमूने और सांचे भी इकट्ठा करने होंगे. पुलिस ने कहा कि यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या आरोपियों ने मूर्ति को डिजाइन और निर्माण करते समय व्यवहर्यता ऑडिट किया था.

पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि आरोपी ने मूर्ति की संरचना बनाने से पहले पानी, भूकंप, हवा और इलाके की स्थलाकृति के मापदंडों पर विचार किया था या नहीं, इसकी जांच की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि यह भी पता लगाया जाना चाहिए कि क्या आरोपी मूर्ति की संरचना बनाते समय मूर्ति की लंबी उम्र के बारे में जानते थे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.