ब्रेकिंग
रात भर ‘किडनैप’ हुई लड़की को ढूंढती रही पुलिस, अगले दिन खुद पहुंची थाने, बोली- मैं तो प्रैंक कर रही ... आगरा की लड़की से लखनऊ में दरिंदगी, चलती कार में किया रेप, FIR दर्ज एक सड़क बनवा दो सरकार… कीचड़ में लेटकर मंदिर पहुंची महिला, सरपंच की सद्बुद्धि के लिए किया दंडवत प्रण... मणिपुर: पांच जिलों में इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध हटा, छात्रों के प्रदर्शन के चलते लगी थी रोक राजस्थान सरकार दे रही फ्री हवाई यात्रा का ऑफर… जाना-रहना और खाना, सबका खर्चा उठाएगी हरियाणा: गोपाल कांडा को मिला BJP का साथ, सिरसा से रोहतास जांगड़ा ने वापस लिया नामांकन ई-रिक्शा में चैन स्नेचिंग का आरोप, महिलाओं ने थप्पड़ मारा और बाल नोंचकर करा दिया परेड आतंकवाद को पाताल में दफन करेंगे- JK के किश्तवाड़ में बोले अमित शाह यू टर्न-रेल हादसे-आतंकी हमले-महिला सुरक्षा… NDA सरकार के 100 दिन पर कांग्रेस ने पेश किया रिपोर्ट कार... युवक ने बिहार के पूर्व CM के परिवार को बनाया बंधक, घर पर पेट्रोल छिड़का, दनादन की फायरिंग

विराट कोहली ने एक साल में कमाए 847 करोड़ रुपये, फिर भी नहीं बन पाए नंबर वन

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में होती है. खास तौर पर बात अगर क्रिकेटरों की करें तो मौजूदा दौर में उनसे ज्यादा नेटवर्थ किसी के पास नहीं है. क्रिकेट के मैदान के अंदर और बाहर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों में वो सबसे ऊपर हैं. एक बार फिर ये बात साबित हो गई है क्योंकि पिछले 12 महीनों में दुनियाभर के क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा कमाई भी कोहली ने की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 12 महीनों में पूर्व भारतीय कप्तान की इनकम 847 करोड़ रुपये रही. फिर भी सबसे ज्यादा कमाई के मामले में वो 9वें नंबर पर रहे. इस लिस्ट में सबसे ऊपर पुर्तगाल के सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिनकी कमाई 2081 करोड़ रुपये रही.

टॉप-10 में कोहली इकलौते क्रिकेटर

दो महीने पहले टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टार बल्लेबाज विराट कोहली कमाई के पायदान पर लगातार सबसे ऊपर बने हुए हैं. स्टैटिस्टा की एक ताजा रिपोर्ट में पिछले 12 महीनों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की गई है. दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ियों से भरी इस लिस्ट में टॉप-10 विराट कोहली के रूप में एकमात्र क्रिकेटर हैं. इस लिस्ट में 1 सितंबर 2023 से 1 सितंबर 2024 के बीच हुई कमाई को शामिल किया गया है और इसमें ज्यादातर फुटबॉलर और बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं.

कहां से होती है कोहली की कमाई?

विराट की कमाई के कई जरिए हैं. वो अभी भी बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के टॉप ग्रेड में शामिल हैं, जहां उन्हें एक साल के 7 करोड़ रुपये मिलते हैं. फिर साल भर टेस्ट वनडे और टी20 मैच खेलने की अलग-अलग फीस भी मिलती है और इससे भी वो करीब 1-डेढ़ करोड़ रुपये तक कमा लेते हैं. इसके अलावा आईपीएल की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु कोहली को हर सीजन के 15 करोड़ रुपये देती है. क्रिकेट के मैदान से होने वाली इस कमाई के बाद उनकी असली इनकम अलग-अलग ब्रांड एंडोर्समेंट से आती है, जिसमें MRF, प्यूमा, ऑडी, HSBC, अमेरिकन टूरिस्टर, फिलिप्स समेत दर्जनों देशी-विदेशी कंपनी शामिल हैं.

इतना ही नहीं, कोहली खुद डिजिट इंडिया, वन एट कम्यून, रॉन्ग समेत कई कंपनियों के मालिक हैं या हिस्सेदार हैं. हाल ही में ये भी खुलासा हुआ कि कोहली ने पिछले वित्त वर्ष में कुल 66 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स भरा था, जो भारत में किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा है. सबसे खास बात ये है कि 35 साल की उम्र में और टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद भी कोहली की कमाई और ब्रांड वैल्यू में कोई कमी नहीं आई है. जहां तक क्रिकेट एक्शन की बात है तो स्टार बल्लेबाज 19 सितंबर से भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज से वापसी करेंगे.

सबसे ज्यादा कमाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (फुटबॉल)- 2081 करोड़
  2. जॉन रॉड्रिगेज (गोल्फ)- 1712 करोड़
  3. लियोनल मेसी (फुटबॉल)- 1074 करोड़
  4. लेब्रॉन जेम्स (बास्केटबॉल)- 990 करोड़
  5. कीलियन एमबाप्पे (फुटबॉल)- 881 करोड़
  6. जियानिस एंटेटोकोउनम्पो (बास्केटबॉल)- 873 करोड़
  7. नेमार जूनियर (फुटबॉल)- 864 करोड़
  8. करीम बेंजेमा (फुटबॉल)- 864 करोड़
  9. विराट कोहली (क्रिकेट)- 847 करोड़
  10. स्टीफन करी (बास्केटबॉल)- 831 करोड़

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.