ब्रेकिंग
रात भर ‘किडनैप’ हुई लड़की को ढूंढती रही पुलिस, अगले दिन खुद पहुंची थाने, बोली- मैं तो प्रैंक कर रही ... आगरा की लड़की से लखनऊ में दरिंदगी, चलती कार में किया रेप, FIR दर्ज एक सड़क बनवा दो सरकार… कीचड़ में लेटकर मंदिर पहुंची महिला, सरपंच की सद्बुद्धि के लिए किया दंडवत प्रण... मणिपुर: पांच जिलों में इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध हटा, छात्रों के प्रदर्शन के चलते लगी थी रोक राजस्थान सरकार दे रही फ्री हवाई यात्रा का ऑफर… जाना-रहना और खाना, सबका खर्चा उठाएगी हरियाणा: गोपाल कांडा को मिला BJP का साथ, सिरसा से रोहतास जांगड़ा ने वापस लिया नामांकन ई-रिक्शा में चैन स्नेचिंग का आरोप, महिलाओं ने थप्पड़ मारा और बाल नोंचकर करा दिया परेड आतंकवाद को पाताल में दफन करेंगे- JK के किश्तवाड़ में बोले अमित शाह यू टर्न-रेल हादसे-आतंकी हमले-महिला सुरक्षा… NDA सरकार के 100 दिन पर कांग्रेस ने पेश किया रिपोर्ट कार... युवक ने बिहार के पूर्व CM के परिवार को बनाया बंधक, घर पर पेट्रोल छिड़का, दनादन की फायरिंग

रिहायशी कालोनी और सोसाइटियों में इस बार बनेंगे मतदान केंद्र

ग्वालियर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रिहायशी कालोनियों, बड़ी सोसाइटियों और बहुमंजिला इमारत (कालोनियों) में भी आवश्यकतानुसार मतदान केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है। कालोनियों के कम्युनिटी हाल या फिर सोसाइटी के आफिस को मतदान केंद्र बनाया जा सकता है। कलेक्टर रुचिका चौहान ने निर्देश भी दिए हैं कि फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के कार्य को गंभीरता से लें।

बीएलओ अनिवार्य रूप से मतदाताओं के घर-घर जाकर सर्वे करें और हर दिन की प्रगति की रिपोर्ट दें। मतदाता सूची में किसी भी मृत व्यक्ति का नाम न हो, यह सुनिश्चित करें। साथ ही कोई भी नया मतदाता सूची में शामिल होने से छूटने न पाए। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के नागरिकों से भी अपील की है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कराए जा रहे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का लाभ उठाकर छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल कराएं।

साथ ही यदि मतदाता परिचय पत्र में कोई गलती हो तो उसे भी सुधरवाया जा सकता है। इसके अलावा अनुपस्थित व स्थानांतरित मतदाताओं के नाम हटाने का काम भी इस दौरान प्रमुखता से किया जा रहा है। मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2025 के अंतर्गत प्रारंभिक गतिविधियां बीते माह 20 अगस्त से शुरू हो गई हैं। इस दौरान बीएलओ (बूथ लेवल आफिसर) हर घर में पहुंचकर मतदाताओं का भौतिक सत्यापन करें। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण कार्य पूरी सावधानी के साथ किया जाए।

इसमें कोई त्रुटि न हो। मतदाता सूची में किसी भी ऐसे व्यक्ति का नाम न हो, जिसकी मृत्यु हो गई हो। साथ ही फार्म सात के माध्यम से ऐसे मतदाता, जिनका नाम एक से अधिक जगह पर दर्ज है, उनके नाम हटाने की कार्रवाई की जाए। फार्म आठ भरकर मतदाता वोटर आइडी कार्ड में त्रुटियों का संशोधन भी इस दौरान किया जा सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.