ब्रेकिंग
केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू की बढ़ी मुश्किल, राहुल गांधी के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्... PM मोदी का महाराष्ट्र दौरा कल, विश्वकर्मा कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, महिलाओं और युवाओं को देंगे बड़... राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर परिसर में लगाई झाड़ू राहुल गांधी को धमकी देने पर बिफरी कांग्रेस, महाराष्ट्र में किया प्रदर्शन, कहा-डर गई है BJP पहले महिला की पिटाई की, फिर चूहे मारने वाली दवा पिलाई… दहेज के लिए ससुराल वाले बने हैवान मामला जेपीसी में है तो गृह मंत्री वक्फ संशोधन बिल पर बाहर बयान क्यों दे रहे हैं? बैठक में ओवैसी और स... राजनीतिक दल ने नहीं पूरा किया चुनावी वादा तो क्या ECI लेगा एक्शन? BJP-कांग्रेस ने जारी किए घोषणा पत्... महाराष्ट्र के नंदुरबार में बड़ा बवाल, 2 गुटों में पथराव; पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले कोलकाता रेप केस: RG Kar के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर एक्शन, रद्द किया गया रजिस्ट्रेशन कुछ वोटों के लिए कांग्रेस आस्था और संस्कृति को दांव पर लगा सकती है… कटरा में बोले पीएम मोदी

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये डाइट, एक्सपर्ट से जानिए

 पिछले कुछ समय से डायबिटीज के मरीजों के संख्या बढ़ती जा रही हैं. मेडिकल जर्नल लांसेट में छपे ICMR की रिसर्च के मुताबिक, भारत की करीब 13.6 करोड़ आबादी प्री-डायबिटीक है. आपको बता दें कि साल 2023 में भारत में शुगर के मरीजों की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा थी. डायबिटीज का कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान है.

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल कहती हैं कि डायबिटीज के मरीजों की सबसे बड़ी चुनौती अपना ब्लड शुगर कंट्रोल करना है. एक्सपर्ट कहती हैं कि डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. वहीं, कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि वीगन डाइट शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है.

वीगन डाइट क्या है

दरअसल, वीगन डाइट को शुद्ध शाकाहारी खाने के तौर पर भी जाना जाता है. वीगन डाइट को फॉलो करना वाले लोग डेयरी प्रोडक्ट्स नहीं खाते हैं. वीगन डाइट में जानवरों से मिलने वाला कोई भी खाद्य पदार्थ जैसे मांस, मछली, दूध, दही, घी, पनीर, डेयरी प्रोडक्ट्स और शहद जैसी चीजें शामिल नहीं होती हैं, वीगन डाइट में सिर्फ पेड़-पौधों से मिलने वाले फल, सब्जियां, अनाज, मेवे वगैरह शामिल हैं.

फायदेमंद है वीगन डाइट

बता दें कि वीगन डाइट में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर के इंसुलिन लेवल को मैनेज करने में मदद करते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, वीगन डाइट हमारे शरीर में ग्लूकोज के स्तर को भी मैनेज करती है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

खाएं ये चीजें

नमामी अग्रवाल कहती हैं कि जिन लोगों का ब्लड शुगर अक्सर बढ़ा रहता है. उन्हें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाने चाहिए. हरी सब्जियों को जितना हो सके अपनी डाइट में शामिल करें. करेला, लौकी, भिंडी जैसी सब्जियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

एक्सरसाइज

खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी न भूलें. एक्सरसाइज करने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. अगर आप हैवी एक्सरसाइज नहीं करते हैं रोजाना आधे घंटे तक पैदल चलने की आदत जरूर डालें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.