ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ में CAF जवान ने साथियों पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, 2 की मौत; 2 घायल दिल्ली के करोलबाग में दर्दनाक हादसा, मकान ढहने से 3 लोगों की मौत; कई और के दबे होने की आशंका वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए क्या थीं कोविंद कमेटी की सिफारिशें? मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर भोपाल में IT टेक्नीशियन कासिम बना हैवान, 3 साल की मासूम से किया रेप; स्कूल में हंगामा 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी, LG ने राष्ट्रपति से की सिफारिश गठबंधन की नहीं, ठगबंधन की है सरकार… केंद्र के 100 दिन पूरे होने पर खरगे का तंज बहराइच: आखिर दिख ही गया छठा आदमखोर भेड़िया, गन्ने के खेत में छिपा था, ड्रोन कैमरे में आया नजर महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये, मुफ्त बिजली और OPS…हरियाणा के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला '7 वादे-पक्के इरादे' के साथ जारी हुआ कांग्रेस का गारंटी पत्र, युवाओं-महिलाओं-किसानों समेत हर वर्ग को...

मय से पहले बूढ़ी हो गई है स्किन? एक्सपर्ट के बताए 5 टिप्स कर लें फॉलो

हमारी रोजाना की आदतें स्किन पर भी असर डालती हैं. खराब लाइफस्टाइल रुटीन के चलते स्किन पर एजिंग दिखने लगते हैं. इसके चलते चेहरे पर फाइन लाइंस, रिंकल्स और डार्क स्पॉट्स जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में अपने स्किन केयर रुटीन पर अच्छे से ध्यान देना जरूरी है ताकि आप उम्र से त्वचा से एजिंग के साइन हटा सकें.

पिलग्रिम के फाउंडर गगनदीप मक्कड़ का कहना है कि एजिंग एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. लेकिन अपनी त्वचा को लंबे समय तक जवां रखने के लिए आप रोजाना कुछ सिंपल टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो कर सकते हैं. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि त्वचा से कैसे एजिंग साइन को हटाकर इसे ग्लोइंग बनाएं.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सूरज की यूवी किरणें त्वचा को जल्दी बूढ़ा कर देती हैं. इसकी वजह से झुर्रियां, काले धब्बे और त्वचा में कम इलास्टिसिटी जैसी दिक्कतें होने लगती है.रोजाना कम से कम 30 एसपीएफ वाली ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगी.

रेटिनॉइड्स

रेटिनॉइड्स को विटामिन A की मदद से बनाया जाता है. ये त्वचा की कोशिकाओं के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ये फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी कम करते हैं. इसके अलावा, रेटिनॉइड्स का इस्तेमाल दाग-धब्बों को कम करने के लिए किया जाता है.

हाइड्रेशन

त्वचा को नमी की जरूरत होती है ताकि स्किन फ्रेश रह सके. ऐसे में आप हायल्यूरोनिक एसिड वाले मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें. ये त्वचा को गहराई से नमी बनाए रखता है. इससे त्वचा भी ग्लोइंग बनती है.

पेपटाइड्स

गगनदीप मक्कड़ कहते हैं कि पेपटाइड्स छोटे प्रोटीन होते हैं, जो त्वचा की इलास्टिसिटी और ताकत को बढ़ाते हैं. ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. आप पेप्टाइड्स वाले सीरम या क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक्सफोलिएशन

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए नियमित रूप से स्किन पर हल्का एक्सफोलिएशन करें. अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड या बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड वाले प्रोडक्ट्स त्वचा की बनावट को सुधारते हैं और इसे चमकदारबनाते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.