ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ में CAF जवान ने साथियों पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, 2 की मौत; 2 घायल दिल्ली के करोलबाग में दर्दनाक हादसा, मकान ढहने से 3 लोगों की मौत; कई और के दबे होने की आशंका वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए क्या थीं कोविंद कमेटी की सिफारिशें? मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर भोपाल में IT टेक्नीशियन कासिम बना हैवान, 3 साल की मासूम से किया रेप; स्कूल में हंगामा 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी, LG ने राष्ट्रपति से की सिफारिश गठबंधन की नहीं, ठगबंधन की है सरकार… केंद्र के 100 दिन पूरे होने पर खरगे का तंज बहराइच: आखिर दिख ही गया छठा आदमखोर भेड़िया, गन्ने के खेत में छिपा था, ड्रोन कैमरे में आया नजर महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये, मुफ्त बिजली और OPS…हरियाणा के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला '7 वादे-पक्के इरादे' के साथ जारी हुआ कांग्रेस का गारंटी पत्र, युवाओं-महिलाओं-किसानों समेत हर वर्ग को...

अफगानिस्तान: शिया समुदाय के 14 लोगों की गोली मारकर हत्या, इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

मध्य अफगानिस्तान के शिया बहुल इलाके में बड़ा हमला हुआ है. यहां बंदूकधारियों ने 14 शिया मुसलमानों को मौत के घाट उतार दिया वहीं 6 लोग घायल बताए जा रहे हैं. तालिबान सरकार के मुताबिक यह इस साल का सबसे घातक हमला है.

ईरान ने कड़ी कार्रवाई की मांग की

ईरान की न्यूज एजेंसी IRNA ने ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से लिखा है कि शिया समुदाय के लोगों को उस वक्त निशाना बनाया गया जब वह ईराक स्थित धार्मिक स्थल करबला से लौट रहे लोगों का स्वागत करने के लिए जुटे थे. ईरान ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है. तालिबान सरकार के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि यह हमला गुरुवार रात किया गया है.

तालिबान के लिए चुनौती बना इस्लामिक स्टेट

इस्लामिक स्टेट समूह अफगानिस्तान में तालिबान का विरोधी संगठन है, जो पिछले 3 साल से स्कूल, अस्पताल, मस्जिद और शिया इलाकों को निशाना बनाकर तालिबान प्रशासन को लगातार चुनौतियां दे रहा है.

तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता जबिहउल्ला मुजाहिदीन ने हमले की निंदा करते हुए इसे क्रूर करार दिया और कहा कि तालिबान सरकार आम जनता और उनकी संपत्ति की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. तालिबान सरकार ने कहा है कि वह दुश्मनों की तलाश कर रहे हैं और उन्हें ढूंढ कर कड़ी से कड़ी सज़ा दी जाएगी.

वहीं अफगानिस्तान में UN की संस्था UNAMA ने भी इस हमले की निंदा की है. UNAMA ने मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर करते हुए हमले की जांच कराने और दोषियों को सजा देने की मांग भी की है.

अफगानिस्तान में बढ़ रहे हमले

इस महीने की शुरुआत में, एक आईएस आत्मघाती हमलावर ने राजधानी काबुल में एक प्रॉसीक्यूटर कार्यालय में विस्फोटकों से लदी अपनी जैकेट में विस्फोट कर दिया था. इसके अलावामई में उत्तर-पूर्वी बदख्शां प्रांत में एक मोटरसाइकिल में विस्फोट किया गया, इस हमले में अफीम की खेती के खिलाफ अभियान चला रहे पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.