ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ में CAF जवान ने साथियों पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, 2 की मौत; 2 घायल दिल्ली के करोलबाग में दर्दनाक हादसा, मकान ढहने से 3 लोगों की मौत; कई और के दबे होने की आशंका वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए क्या थीं कोविंद कमेटी की सिफारिशें? मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर भोपाल में IT टेक्नीशियन कासिम बना हैवान, 3 साल की मासूम से किया रेप; स्कूल में हंगामा 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी, LG ने राष्ट्रपति से की सिफारिश गठबंधन की नहीं, ठगबंधन की है सरकार… केंद्र के 100 दिन पूरे होने पर खरगे का तंज बहराइच: आखिर दिख ही गया छठा आदमखोर भेड़िया, गन्ने के खेत में छिपा था, ड्रोन कैमरे में आया नजर महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये, मुफ्त बिजली और OPS…हरियाणा के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला '7 वादे-पक्के इरादे' के साथ जारी हुआ कांग्रेस का गारंटी पत्र, युवाओं-महिलाओं-किसानों समेत हर वर्ग को...

शारीरिक परीक्षा स्थल अभी भी तय नहीं, अगले साल ही होगी नियुक्ति

 ग्वालियर। भारतीय सेना में अग्निवीर बनने का सपना देख रहे प्रदेश के 10 जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती फिलहाल अटक गई है। दो से 12 अगस्त के बीच शारीरिक प्रवीणता परीक्षा होनी थी, लेकिन अचानक केंद्रीय सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा भर्ती स्थल की अनुमति निरस्त किए जाने से यह परीक्षा अटक गई। डेढ़ माह बाद भी शारीरिक परीक्षा का स्थान तय नहीं है। सितंबर माह आधा निकल चुका है।

ऐसे में अब अग्निवीर भर्ती के लिए शारीरिक प्रवीणता परीक्षा दिसंबर से पहले आयोजित होना संभव नहीं है। इसलिए अग्निवीर के लिए चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति अगले साल ही होगी। सेना भर्ती कार्यालय से जुड़े अधिकारियों का भी यही कहना है। फिलहाल उन अभ्यर्थियों को भविष्य को लेकर चिंता सताने लगी है, जो लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। दिसंबर में होगी

दिसंबर में होगी शारीरिक परीक्षा तो जनवरी तक पूरी होगी प्रक्रिया

दिसंबर से पहले शारीरिक परीक्षा नहीं हो पाएगी। दिसंबर में शारीरिक परीक्षा होगी तो इसमें चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण होगा। तब तक अन्य सेना भर्ती कार्यालयों से भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी होगी और ट्रेनिंग शेड्यूल आ जाएगा। इस समय तक ग्वालियर से चयनित अभ्यर्थी रवाना नहीं हो सकेंगे। इसलिए अब अप्रैल के बाद ही चयनित अभ्यर्थी ट्रेनिंग पर रवाना हो सकेंगे।

ग्वालियर में शारीरिक परीक्षा पर संशय…यह है वजह

  • ग्वालियर में शारीरिक परीक्षा हो, इस पर भी फिलहाल संशय है। इसके चलते भारतीय सेना के अधिकारी सागर सहित अन्य जिलों में भी शारीरिक परीक्षा के लिए मैदान तलाश रहे हैं। नवंबर से पहले ग्वालियर में परीक्षा नहीं हो सकती। इसकी दो बड़ी वजह हैं।
  • अभी तो मैदान ही चिह्नित नहीं हुआ। मैदान चिह्नित होने के बाद अनुमति सहित अन्य औपचारिकताओं में ही करीब एक माह का समय लग जाता है। अक्टूबर माह में नवरात्र, दीपावली जैसे बड़े त्योहार हैं। इस दौरान परीक्षा नहीं हो सकेगी।
  • 23 सितंबर से 11 नवंबर तक ग्वालियर के एसएएफ मैदान पर मप्र पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए शारीरिक प्रवीणता परीक्षा चलेगी। प्रतिदिन लगभग 200 अभ्यर्थी भाग लेंगे। यहां भी पूरे इंतजाम पुलिस, प्रशासन को करने होंगे। इसलिए इस अवधि में शारीरिक परीक्षा नहीं हो सकती।

अभ्यर्थी परेशान

अभ्यर्थी इसलिए परेशान हैं, क्योंकि उन्हें डर सता रहा है कहीं भर्ती ही निरस्त न हो जाए। इसे लेकर भारतीय सेना के अधिकारियों का कहना है- लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होगी। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी होगी। अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

दिसंबर से पहले शारीरिक प्रवीणता परीक्षा संभव नहीं है। हम अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। मैदान भी देखे जा रहे हैं। जैसे ही मैदान चिह्नित होगा तो अभ्यर्थियों को सूचना दे दी जाएगी।

कर्नल पंकज कुमार डायरेक्टर, सेना भर्ती कार्यालय।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.