ब्रेकिंग
केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू की बढ़ी मुश्किल, राहुल गांधी के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्... PM मोदी का महाराष्ट्र दौरा कल, विश्वकर्मा कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, महिलाओं और युवाओं को देंगे बड़... राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर परिसर में लगाई झाड़ू राहुल गांधी को धमकी देने पर बिफरी कांग्रेस, महाराष्ट्र में किया प्रदर्शन, कहा-डर गई है BJP पहले महिला की पिटाई की, फिर चूहे मारने वाली दवा पिलाई… दहेज के लिए ससुराल वाले बने हैवान मामला जेपीसी में है तो गृह मंत्री वक्फ संशोधन बिल पर बाहर बयान क्यों दे रहे हैं? बैठक में ओवैसी और स... राजनीतिक दल ने नहीं पूरा किया चुनावी वादा तो क्या ECI लेगा एक्शन? BJP-कांग्रेस ने जारी किए घोषणा पत्... महाराष्ट्र के नंदुरबार में बड़ा बवाल, 2 गुटों में पथराव; पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले कोलकाता रेप केस: RG Kar के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर एक्शन, रद्द किया गया रजिस्ट्रेशन कुछ वोटों के लिए कांग्रेस आस्था और संस्कृति को दांव पर लगा सकती है… कटरा में बोले पीएम मोदी

आज गणेश विसर्जन के लिए ये 4 मुहूर्त हैं शुभ, लेकिन भद्रा के साए से रहें सावधान, होता है अशुभ

गणपति बप्पा के भक्तों के लिए ये बहुत ही भावुक क्षण होता है. इस दिन गणेश भगवान की मूर्ति का विसर्जन किया जाता है. इसे अनंत चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. यूं तो बीच में भी लोग मूर्ति का विसर्जन कर सकते हैं लेकिन इस दिन को विसर्जन के लिए सबसे शुभ माना गया है. इस बार 17 सितंबर 2024 को अनंत चतुर्दशी पड़ रही है. ऐसे में बता रहे हैं वो 4 शुभ मुहूर्त जिसमें अगर बप्पा की मूर्ति का विसर्जन किया तो लाभ मिलेगा. साथ ही आज भद्रा काल का साया भी है. तो जान लें वो कौन सा समय है जब आज के दिन बप्पा की मूर्ति का विसर्जन नहीं करना है. भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य करने की रोक होती है.

कौन से हैं 4 शुभ मुहूर्त ?

सुबह का मुहूर्त- 9 बजकर 11 मिनट से 1 बजकर 47 मिनट तक

दोपहर का मुहूर्त- 3 बजकर 19 मिनट से 4 बजकर 51 मिनट तक

शाम का मुहूर्त- 7 बजकर 51 मिनट से 9 बजकर 19 मिनट तक

रात का मुहूर्त- 10 बजकर 47 मिनट से 18 सितंबर 3 बजकर 12 मिनट तक

कितने घंटे का है भद्रा काल ?

भद्राकाल के समय की बात करें तो ये इस बार 11 बजकर 44 मिनट पर शुरू हो जाएगा और रात को 09 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. ऐसी मान्यता है कि इस समय कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. भद्रा काल को शुभ नहीं माना जाता है और हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दौरान किसी भी तरह की यात्रा करने से और कोई भी नया कार्य करने से बचना चाहिए.

घर पर कर सकते हैं मूर्ति विसर्जन?

कई लोग ऐसे हैं जो मूर्ति विसर्जन के लिए किसी सरोवर या नदी किनारे नहीं जा पाते हैं. ऐसे में आप अपने घर पर भी विसर्जन कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान आपको साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना होगा. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि विसर्जन से पहले विधि पूर्वक गणेश भगवान की पूजा करें. वहीं जो लोग बाहर नदी या तालाब में विसर्जन करते हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तालाब साफ हो और कहीं उसका छोर किसी नाले से जाकर ना मिलता हो.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.