ब्रेकिंग
केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू की बढ़ी मुश्किल, राहुल गांधी के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्... PM मोदी का महाराष्ट्र दौरा कल, विश्वकर्मा कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, महिलाओं और युवाओं को देंगे बड़... राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर परिसर में लगाई झाड़ू राहुल गांधी को धमकी देने पर बिफरी कांग्रेस, महाराष्ट्र में किया प्रदर्शन, कहा-डर गई है BJP पहले महिला की पिटाई की, फिर चूहे मारने वाली दवा पिलाई… दहेज के लिए ससुराल वाले बने हैवान मामला जेपीसी में है तो गृह मंत्री वक्फ संशोधन बिल पर बाहर बयान क्यों दे रहे हैं? बैठक में ओवैसी और स... राजनीतिक दल ने नहीं पूरा किया चुनावी वादा तो क्या ECI लेगा एक्शन? BJP-कांग्रेस ने जारी किए घोषणा पत्... महाराष्ट्र के नंदुरबार में बड़ा बवाल, 2 गुटों में पथराव; पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले कोलकाता रेप केस: RG Kar के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर एक्शन, रद्द किया गया रजिस्ट्रेशन कुछ वोटों के लिए कांग्रेस आस्था और संस्कृति को दांव पर लगा सकती है… कटरा में बोले पीएम मोदी

स्टैमिना बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 एक्सरसाइज, जानिए इनके बारे में

 स्टैमिना की कमी के कारण डेली रुटीन के काम प्रभावित होने लगते हैं. इससे शरीर की प्रोडक्टिविटी पर भी असर देखने को मिलता है. स्टैमिना की कमी होगी तो शरीर जल्दी थक जाएगा. इसकी कमी के पीछे हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल रुटीन में गड़बड़ी सबसे बड़ा कारण है. ऐसे में आप हेल्दी आदतों को फॉलो करें.

लेकिन हेल्दी खान-पान के अलावा एक्सरसाइज करना भी काफी जरूरी है. इससे हमारा शरीर हेल्दी रहता है और स्टैमिना भी बढ़ता है. कुछ लोग जिम में इंटेंस वर्कआउट करते हैं, जिससे उनका स्टैमिना बढ़े और मसल्स भी बिल्ड अप हों. यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिससे आपका शरीर काफी ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेगा.

स्क्वाट वर्कआउट

स्टैमिना बूस्ट करने के लिए आप रोजाना स्क्वाट एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में ताकत भी बढ़ेगी. ये सिंपल लेकिन काफी प्रभावी एक्सरसाइज है. मसल्स के लिए भी ये काफी अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. दिनभर में कम से कम 10 से 15 स्क्वाट एक्सरसाइज जरूर करें.

लंजेस एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज से भी स्टैमिना बूस्ट किया जा सकता है. इसे करने से पीठ, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स, एब्स और ग्लूट्स जैसे हिस्सों को मजबूती मिलती है. इसे लगभग 10 से 15 बार करें. यह आपके पैरों के लिए काफी अच्छी होती है.

पुशअप्स

पुश-अप करने से भी स्टैमिना को बूस्ट किया जा सकता है. इससे बॉडी और कोर को मजबूती मिलती है. इसमें आपकी पूरी बॉडी शामिल होती है. आपको बता दें कि यह स्टैमिना को बूस्ट करने के साथ-साथ बाइसेप्स, चेस्ट, ट्राइसेप्स और बैक शॉल्डर जैसे हिस्सों को मजबूती प्रदान कर सकते है.

जंपिंक जैक

जंपिंक जैक एक्सरसाइज भी स्टैमिना बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इस एक्सरसाइज की खास बात ये है कि बोन डेंसिटी को भी बूस्ट कर सकती है. इस एक्सरसाइज की मदद से स्ट्रेंथ तेजी से बढ़ती है. जंपिंग जैक से आपके शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी में भी सुधार आता है. तो इन चार एक्सरसाइज को करके आप स्टैमिना बूस्ट कर सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.