ब्रेकिंग
ड्रग्स, शराब, रैगिंग और धमकी… जूनियर डॉक्टरों पर चलता था जुल्म, अब खुला राज Bigg Boss 18: मैं जो लाऊंगा वो भागेगी नहीं- अब सलमान खान का रिश्ता कराएंगे अनिरुद्धाचार्य! Women’s T20WC: भारत और पाकिस्तान ने लिया बड़ा फैसला, इस वजह से टीम में किए 1-1 बदलाव iPhone पर डबल टैप करके डाउनलोड करें Instagram और YouTube वीडियो, आसान है तरीका उपांग ललिता व्रत कल, इस सरल विधि से करें पूजा, जानें शुभ तिथि से लेकर पारण तक सबकुछ पाकिस्तान में जारी रहेगा इमरान के समर्थन में प्रदर्शन, सीएम गंडापुर हैं लापता करवा चौथ पर चेहरा करेगा ग्लो, आज से ही अपना लें ये टिप्स भोपाल में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ मुहिम जारी, महावीर विहार में नियम विरुद्ध निर्माणों पर चला बुलडोजर रेल मंत्री से सिंधिया बोले ग्वालियर से कोटा तक बुलेट ट्रेन की रफ्तार में लाइन पहुंचाएं स्कूटी सवार युवक को डंपर ने रौंदा, धड़ से अलग हुआ सिर, आक्रोशित लोगों ने किया थाने का घेराव

बड़ी चिंता: दो कमरों में 18 बच्चे, बार-बार कर रहे अपराध

ग्वालियर। बाल संप्रेक्षण गृह में ऐसे भी बाल अपचारी हैं जो बार-बार अपराध के आरोप में आते हैं। तीन से चार-चार बार अपराध कर रहे हैं यानी यह आदतन अपराध कर रहे हैं। इसको लेकर चिंता की बात है। संप्रेक्षण गृह में दो कमरों में 18 बच्चे हैं जिनमें पलंग तो नौ ही हैं। ऐसे में आधे बच्चों को जमीन पर सोना पड़ता है। 15 बच्चे ग्वालियर के हैं और तीन बच्चे दतिया के हैं। सबसे ज्यादा बाल अपराधी हत्या के आरोप में है।

हुरावली पर बाल संप्रेक्षण गृह को कंपोजिट भवन में शिफ्ट होना है, जो भवन प्रस्तावित है। जेजे एक्ट के अनुसार बच्चों के लिए मौजूदा बाल संप्रेक्षण गृह पर्याप्त नहीं है। शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सहित सदस्यों की मौजूदगी में यहां विधिक साक्षरता का शिविर लगाया, जिसमें निरीक्षण के दौरान यह सामने आया। बाल संप्रेक्षण गृह में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित कर संप्रेक्षण गृह में रह रहें बालकों के हितों से संबंधित विभिन्न कानूनी प्रविधानों की जानकारी दी गई।

इस शिविर का आयोजन प्रधान जिला न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पीसी गुप्ता के आदेश पर नालसा (बालकों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएं व उनका संरक्षण) योजना 2015 के अंतर्गत किया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ग्वालियर आशीष दवंडे, प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट किशोर न्यायबोर्ड रुपाली उईके, जिला विधिक सहायता अधिकारी दीपक शर्मा ने संप्रेक्षण गृह के बच्चों से संवाद कर उनका हाल-चाल जाना और भोजन, स्वास्थ्य व शिक्षा संबंधी सुविधाओं की जानकारी ली।

साथ ही बालकों के संबंध में उपलब्ध कानूनी सहायता एवं अन्य बाल उपयोगी कानूनों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रभारी बाल संप्रेक्षण गृह अधीक्षक राघवेंद्र धाकड़ हाउस मास्टर, मंगला पनहालकर, विधिक सहायता से देव कृष्ण सिकरवार सहित बाल संप्रेक्षण गृह का स्टाफ और संप्रेक्षण गृह के बालक उपस्थित रहे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.