ब्रेकिंग
बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ... NASA की वेबसाइट को हैक होने से बचाया, बना रखी है 25000 हैकर्स की ‘शैतान की सेना’; आखिर कौन हैं UP के... आम जनता के 500 करोड़ साफ, रिया चक्रवर्ती से लेकर एल्विश यादव तक के नाम

नवरात्रि के पहले दिन लगाएं मखाना की खीर और नारियल की बर्फी का भोग, ये रही रेसिपी

नवरात्रि के नौ दिन दिन भक्तों के लिए खुशियों से भरे हुए होते हैं. लोग पूरे भक्ति-भाव के साथ मां दुर्गा की सेवा में लग जाते हैं. नवरत्रि के नौ दिनों तक मां के अलग-अलग स्वरूपों का पूजन किया जाता है और मिष्ठानों का भोग लगाया जाता है. मार्केट में मिलने वाली मिठाई में कई बार मिलावट होती है, इसलिए लोग घर में ही शुद्ध और सात्विक तरीके से प्रसाद तैयार करना पसंद करते हैं. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री का पूजन किया जाता है और सफेद चीजों का भोग लगाना अच्छा माना जाता है, इसलिए आप नारियल की बर्फी या फिर मखाना की खीर का भोग लगा सकते हैं. इसे अर्पित करने के साथ ही व्रती भी इसका सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इन दोनों ही स्वीट्स में किसी तरह के अन्न का इस्तेमाल नहीं होता है.

साउथ हो या ईस्ट नवरात्रि भारत के ज्यादातर राज्यों में हर्षोल्लास से सेलिब्रेट की जाती है. खासतौर पर महाराष्ट्र, गुजरात, बंगाल में इस दौरान जबरदस्त धूम देखने को मिलती है और लोग काफी पहले से ही मां के स्वागत की तैयारियां करने लगते हैं. शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024, गुरुवार से शुरू होंगी. तो चलिए जान लेते हैं कि फर्स्ट डे पर भोग लगाने के लिए मखाने की खीर और नारियल बर्फी की रेसिपी.

नारियल की बर्फी के लिए इनग्रेडिएंट्स

नारियल की बर्फी तैयार करने के लिए आपको चाहिए होगा ताजा पानी वाला नारियल (कद्दूकस कर लें), एक से दो चम्मच देसी घी, जरूरत के मुताबिक मावा यानी खोया ले लें. थोड़ा सा पानी, चीनी और पिस्ता, बादाम, काजू आदि नट्स को छोटे टुकड़ों में काट लें साथ ही गार्निश करने के लिए कुछ नट्स को को साबुत बचा लें.

इस तरह बनाएं बर्फी

सबसे पहले एक पैन में खोया डालकर हल्की आंच पर चलाते हुए भूनें यह जब खुशबू छोड़ने लगे तो इसे आंच से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब खोया ठंडा हो जाए तो इसमें कद्दूकस किए नारियल को मिला दें. अब एक मोटे तले की कढ़ाही में इतना पानी गर्म करें कि खोया और नारियल का मिश्रण जम सके. पानी में चीनी डालकर घुलने दें और जब चाशनी चिपचिपी हो जाए तो इसमें नारियल और मावा का मिश्रण डालकर पकाएं और साथ में कटे हुए नट्स भी डाल दें. जब इसमें गाढ़ापन आने लगे यानी बर्फी सेट होने लायक हो जाए तो देसी घी से थाली को ग्रीस करें और मिश्रण की एक मोटी परत फैला दें. ठंडा होने के बाद बर्फी को चाकू की मदद से काट लें और नट्स से गार्निश कर लें.

मखाना की खीर बनाने के लिए इनग्रेडिएंट्स

मखाने की खीर के लिए मखाना के अलावा आपको चाहिए होगा दूध, देसी घी, काजू कम से कम आधा कप, आधा चम्मच हरी इलायची का पाउडर, ड्राई फ्रूट्स (छोटे टुकड़ों में काट कर रख लें), चीनी स्वादनुसार.

इस तरह बनाएं मखाने की खीर

सबसे पहले एक पैन में देसी डालें और इसमें हल्की आंच पर मखाने और काजू रोस्ट करें ताकि ये थोड़े क्रिस्पी हो जाएं. थोड़े से मखानों को अलग कर दें और बाकी को काजू और इलायची के साथ मिक्सर में डालकर पीसकर हल्का दरदरा पाउडर बना लें. अब गहराई वाला एक बर्तन लें और उसमें जरूरत के मुताबिक दूध उबालने के लिए चढ़ा दें. जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें चीनी, मखाने और काजू का पाउडर डालकर मिलाएं. जब इसका टेक्चर हल्का गाढ़ा होने लगे तो बचाए हुए साबुत मखाने भी डाल दें और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स मिलाएं. तैयार है भोग के लिए आपकी स्वादिष्ट मखाने की खीर.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.