ब्रेकिंग
महाराष्ट्र चुनाव से पहले शिंदे सरकार का बड़ा फैसला, OBC में शामिल होंगी 15 जातियां ‘टेनी’ के बेटे का वकील, पत्नी BJP से लड़ चुकी चुनाव… कौन है अवधेश सिंह जिसने विधायक को जड़ा थप्पड़? सीओ जिया-उल-हक हत्याकांड के 10 दोषियों को उम्रकैद की सजा, राजा भैया को मिल चुकी है क्लीनचिट प्रभास आने वाले सालों में बॉक्स ऑफिस पर मचाएंगे तबाही, उनकी 5 बड़ी फिल्मों का वर्किंग शेड्यूल आ गया नीतीश रेड्डी ने ऐसे लिया बांग्लादेश से ‘बदला’, 7 छक्कों के दम पर जड़ दिए 74 रन लगातार दूसरे दिन दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट कौन हैं AI गॉडफादर ज्योफ्री हिन्टन, किस खोज के लिए मिला है नोबेल प्राइज? अनोखा मंदिर, यहां प्रसाद में भक्तों को मिलता है सोना -चांदी इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने US राष्ट्रपति बाइडेन-हैरिस से की बात, जानें किन मुद्दों पर हुई ... करवा चौथ पर तैयार होने में ज्यादातर महिलाएं करती हैं ये गलतियां

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने US राष्ट्रपति बाइडेन-हैरिस से की बात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बुधवार को फोन पर बातचीत की. इनके बीच करीब 50 मिनट की बातचीत हुई है. यह बातचीत उस समय हुई है, जब इजराइल ने हाल में ही लेबनान के खिलाफ बड़ी सैन्य कार्रवाई की है और इसके साथ ही ईरान की ओर से भी जवाबी कार्रवाई का जी रही है. इजराइल ईरान की मिसाइल की जवाब देने की योजना बना रहा है.

इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कुछ दिन पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी बातचीत की थी.

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बुधवार को इजराइली नेता बेंजामिन नेतन्याहू से बात की.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, “आज सुबह, राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू से बात की. उपराष्ट्रपति हैरिस भी कॉल में शामिल हुईं.”

बाइडेन ने इजराइली पीएम को दी थी चेतावनी

21 अगस्त के बाद से इजराइली पीएम और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच यह पहली बातचीत थी. इससे पहले इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ भी हमला बोला था. वहीं, बाइडेन ने इजराइल को ईरान के परमाणु कार्यक्रम को निशाना बनाने के प्रयास के खिलाफ चेतावनी दी थी. इससे पहले इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट का बुधवार को वाशिंगटन दौरा होने वाला था, लेकिन बाद में यह यात्रा स्थगित कर दी गई थी.

1 अक्टूबर को ईरान द्वारा इजराइल पर मिसाइल से हमले किये गये थे. इस हमले में इजराइल ने हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह सहित उनके कई साथियों को मार गिराया था.

इजराइल ने दहिह को बनाया निशाना

इस बीच, बुधवार को इजराइल के ताजा हवाई हमलों ने दक्षिणी बेरूत के उपनगर दहिह को तबाह कर दिया. इसे ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है. इजराइली वायु सेना ने कहा कि उसने दहिह में हिजबुल्लाह के हथियार उत्पादन केंद्र और खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया.

इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में जमीन पर तैनात सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है, जो लंबे समय से हिजबुल्लाह का गढ़ रहा है, और उस क्षेत्र में पश्चिम की ओर आगे बढ़ रहा है. इस बीच आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान के 100 से अधिक शहरों और गांवों में लोगों को खाली करने का आदेश दिया है. वहीं लेबनानी सरकार के आंकड़ों के अनुसार, एक सप्ताह पहले इजराइल के सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से देश में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.