ब्रेकिंग
आगे कुआं पीछे खाई, इजराइल के हमलों ने लेबनान को कितने बड़े दलदल में ढकेला? पढ़ें पूरी कहानी CM सैनी समेत 14 मंत्रियों से सधी 36 बिरादरी… दक्षिण हरियाणा और जीटी रोड बेल्ट का सरकार में दबदबा इस राज्य में महर्षि वाल्मिकी के नाम पर होंगे सभी आवासीय स्कूल, यूनिवर्सिटी का नाम भी बदला बैकफुट पर आए राजस्थान के शिक्षा मंत्री, बोले- मैंने अर्धनग्न शब्द इस्तेमाल नहीं किया पति ने देवरानी को खिलाया पिज्जा, बौखलाई बीवी ने बुला लिए अपने चार भाई, कर डाला ये कांड गाजीपुर में देखा सपना… फिर क्यों सर सैयद अहमद खान ने अलीगढ़ में की यूनिवर्सिटी की स्थापना? मंडप से भाग गई दुल्हन, किया 100 नंबर पर फोन… पुलिस ने आकर बजा डाला दूल्हे का बैंड 4000 अश्लील वीडियो, टेलीग्राम पर डील, हर क्लिप के मिलते थे इतने पैसे… गोरखपुर के 11वीं में पढ़ने वाल... गोरखपुर: ‘माफ हो जाएगा कर्ज…’ सुनकर गोरखनाथ मंदिर पहुंचीं महिलाएं, लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी... समीर वानखेड़े लड़ सकते हैं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव, शिवसेना शिंदे गुट में होगी एंट्री

जुकरबर्ग और सुंदर पिचाई भी नहीं कर पाएंगे आपकी जासूसी, फोन में ऐसे बंद करें माइक्रोफोन एक्सेस

आजकल हम अपने हर छोटे-बड़े काम के लिए स्मार्टफोन के पर डिपेंड रहते हैं. फोन हमारे साथ हर पल रहता है, कोई ऐसी जगह नहीं जहां फोन साथ नहीं होता फिर चाहे वो वॉशरूम ही क्यों ना हो. ज्यादातर लोग वहां भी फोन को साथ लेकर जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपने अभी कुछ खाने की बात की हो और अगले ही पल में फोन में हर जगह खाने की चीजें ही दिख रही हैं, ऐड्स, सोशल मीडिया पर रील्स सब खाने से रिलेटेड शो हो होता है.

दरअसल आपके फोन के माइक्रोफोन सब सुनते हैं, इसलिए आप जो सोचते हैं उसी से रिलेटेड कंटेंट आपको शो होता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में कुछ सेटिंग करनी होगी इसके बाद आप अपनी प्राइवेसी मेंटेन कर सकेंगे.

कैसे करें फोन में सेटिंग

आपके फोन में कई ऐप्स हैं जो लोकेशन, माइक्रोफोन और कैमरे को एक्सेस करते हैं. वो परफॉर्म करने के लिए आपसे परमिशन मांगते हैं. आप ऐप चलाने के लिए परमिशन दे भी देते हैं, लेकिन जब इन ऐप्स को परमिशन मिल जाती है तो ये ऐप्स हमें ट्रैक करना शुरू कर देते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन से बिना जरूरत की ऐप्स को दिए माइक्रोफोन एक्सेस को बंद करना होगा. लेकिन ये आप करेंगे कैसे? ये समझने के लिए नीचे दी गई वीडियो में दिए प्रोसेस को फॉलो करें.

माइक्रोफोन परमिशन करें बंद

  • एंड्रॉयड यूजर है तो आपको फोन की सेटिंग मे जाना है यहां पर आपको Security And Privacy का ऑप्शन शो होगा. इसके बाद आप प्राइेवसी के ऑप्शन पर् क्लिक करें.
  • यहां पर चेक करें कि किस-किस ऐप्लिकेशन के पास माइक्रोफोन का एक्सेस है-
  • जैसे यहां आप यूट्यूब का माइक्रोफोन एक्सेस बंद कर सकते हैं, जब आप प्राइवेसी में जाकर यूट्यूब पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां पर तीन ऑप्शन शो होंगे.
  • इसमें आप ऐप्लीकेशन को परमिशन देते हैं उसमें Ask every time वाला ऑप्शन सलेक्ट करें. इसके बाद जब ऐप्लीकेशन आपकी वॉयस एक्सेस करेगा तो आपसे पूछा जाएगा.
  • आप यहां पर अपनी मर्जी से एप्लीकेशन के एक्सिस को चेक कर सकते हैं और एक-एक कर सब से माइक्रोफोन का एक्सेस हटा सकते हैं.
  • इसके अलावा अगर आप चाहें तो पूरे फोन से माइक्रोफोन और कैमरे के एक्सेस को रिमूव कर सकते हैं. इससे आपका कोई भी आपकी जासूस नहीं कर पाएगा और आप पर नजर नहीं रख सकेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.