ब्रेकिंग
बेड पर छुपाई बिजली की तार, सोते ही करंट से तड़पने लगी गर्लफ्रेंड… बालकनी में टहलता रहा लिव-इन पार्टन... 30000 के बदले में एक लाख के जाली नोट… उन्नाव से दबोचे गए दो जालसाज; हैरान कर देगी इनकी कहानी जिसे सलमान खान ने धमकी देकर Bigg Boss से निकाला था, अब वो लॉरेंस बिश्नोई से मिलाना चाहता है हाथ 36 साल का इतिहास पलट सकता है रोहित शर्मा का उठाया ये कदम, जो होगा उसे गौतम गंभीर कभी भूला नहीं पाएंग... Ratan Tata ने जिस कंपनी की नौकरी छोड़ बचाई Tata Steel, आज उससे 9 गुना ज्यादा है उसका मार्केट कैप अग्रेंजी में है हाथ टाइट? अब अपनी भाषा में समझें कोई भी वीडियो, ये ट्रिक करेगा काम आसान शुक्रवार के दिन अगर कर लिया ये 3 काम तो होगा फायदा, पैसों से भर जाएगी आपकी जेब याह्या सिनवार, इस्माइल हानिया, नसरल्लाह…इजराइल ने सबको मार दिया, अब छूट जाएंगे बंधक? धनरेतस पर अपनों को भेजें ये स्पेशल उपहार, यूनिक गिफ्ट्स की सब करेंगे तारीफें गुजरात: राजकोट में अवैध आश्रम पर चला बुलडोजर, एक महीने पहले साधु का कमीश्नर से हुआ था विवाद; जानें प...

यूट्यूब से करते हैं कमाई तो उसपर कितना देना होगा टैक्स, यहां समझें पूरा कैलकुलेशन

कंटेंट क्रिएशन की दुनिया में लाखों क्रिएटर्स करोड़ों में पैसा कमा रहे हैं. इसकी संख्या भारत में भी काफी अधिक है. ऐसे में इस कमाई पर सरकार को टैक्स भी देना पड़ता है. अगर आप भी एक कंटेंट क्रिएटर हैं तो आपको पता होना चाहिए कि यूट्यूब से हुई कमाई पर किस फॉर्म के तहत आईटीआर फाइल होता है. साथ में टैक्स कैलकुलेशन का नियम क्या है?

टैक्स कैलकुलेशन का क्या है नियम?

टैक्स कैलकुलेशन के नियम की बात करें तो यह पूरे भारत में सभी के लिए एक है. आप चाहें किसी भी तरह की कमाई करते हैं. किसान को छोड़कर. टैक्स का नियम सभी पर लागू होता है. भारत में 3 लाख तक की कमाई को टैक्स फ्री रखा गया है. साथ में अगर आप आईटीआर फाइल करते समय ओल्ड टैक्स रिजीम चुनते हैं तो 5 लाख का इनकम टैक्स फ्री कैटेगरी में आ जाएगा, जबकि न्यू टैक्स रिजीम में 7 लाख तक की कमाई टैक्स फ्री के दायरे में आएगी. बस इनकम टैक्स फाइल करते वक्त एक बात का ध्यान रखना होता है कि सैलरीड क्लास की तरह यूट्यूब से होने वाली कमाई को ITR-1 या ITR-2 फॉर्म के तहत फाइल नहीं किया जा सकता है.

YouTuber के लिए ITR किस तरह से अलग है?

YouTuber के रूप में आपकी आय पर फ्रीलांसर या व्यवसायी की तरह टैक्स लगाया जाता है, न कि सैलरीड व्यक्तियों की तरह. इसलिए, आप ITR-1 या ITR-2 फ़ॉर्म का उपयोग नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा सैलरीक्लास टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध 50,000 रुपए की स्टैंडर्ड डिडक्शन का दावा भी आप नहीं कर सकते, क्योंकि आपकी आय वेतन के रूप में योग्य नहीं होती. हालांकि, आप अपने पेशेवर खर्चों के आधार पर टैक्स में कटौती का दावा कर सकते हैं.

कौन सा फ़ॉर्म भरें?

YouTuber की आय को फ्रीलांसर या व्यवसाय की तरह माना जाता है, इसलिए वे ITR-3 फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. यदि आपने अनुमानित कराधान योजना (Presumptive Taxation Scheme) का विकल्प चुना है, तो ITR-4 फ़ॉर्म का उपयोग करना चाहिए. यह फ़ॉर्म अधिक सरल है और इसके लिए बैलेंस शीट या विस्तृत लाभ और हानि विवरण की आवश्यकता नहीं होती. हालांकि, यदि आपकी आय 50 लाख रुपए से अधिक है या यदि आप घाटे को आगे ले जाना चाहते हैं, तो आपको ITR-3 फ़ॉर्म का उपयोग करना आवश्यक है.

YouTube से हुई आय की डिटेल

आयकर विभाग YouTuber की आय को उनके द्वारा तैयार की गई कंटेंट की प्रकृति के आधार पर वर्गीकृत करता है. यदि आप पेशेवर कंटेंट बनाते हैं या आपका चैनल एक रजिस्टर्ड व्यवसाय है, तो आपकी आय को व्यावसायिक आय के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा. यदि आप सिर्फ मनोरंजन के लिए कंटेंट बना रहे हैं और उससे कमाई कर रहे हैं, तो इसे “अन्य स्रोतों” के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.