ब्रेकिंग
संविधान की धज्जियां उड़ा रहे…NDA की बैठक में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना बेड पर छुपाई बिजली की तार, सोते ही करंट से तड़पने लगी गर्लफ्रेंड… बालकनी में टहलता रहा लिव-इन पार्टन... 30000 के बदले में एक लाख के जाली नोट… उन्नाव से दबोचे गए दो जालसाज; हैरान कर देगी इनकी कहानी जिसे सलमान खान ने धमकी देकर Bigg Boss से निकाला था, अब वो लॉरेंस बिश्नोई से मिलाना चाहता है हाथ 36 साल का इतिहास पलट सकता है रोहित शर्मा का उठाया ये कदम, जो होगा उसे गौतम गंभीर कभी भूला नहीं पाएंग... Ratan Tata ने जिस कंपनी की नौकरी छोड़ बचाई Tata Steel, आज उससे 9 गुना ज्यादा है उसका मार्केट कैप अग्रेंजी में है हाथ टाइट? अब अपनी भाषा में समझें कोई भी वीडियो, ये ट्रिक करेगा काम आसान शुक्रवार के दिन अगर कर लिया ये 3 काम तो होगा फायदा, पैसों से भर जाएगी आपकी जेब याह्या सिनवार, इस्माइल हानिया, नसरल्लाह…इजराइल ने सबको मार दिया, अब छूट जाएंगे बंधक? धनरेतस पर अपनों को भेजें ये स्पेशल उपहार, यूनिक गिफ्ट्स की सब करेंगे तारीफें

याह्या सिनवार, इस्माइल हानिया, नसरल्लाह…इजराइल ने सबको मार दिया, अब छूट जाएंगे बंधक?

इजराइल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन को गाजा में मार गिराया है. पहले इस्माइल हानिया, फिर हसन नसरल्लाह और अब याह्या सिनवार एक-एक कर इजराइल ने अपने तीनों बड़े दुश्मनों को मौत के घाट उतार दिया. ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि हमास के कब्जे से जल्द बंधकों को रिहा कराया जा सकता है.

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के लड़ाकों को एक ऑफर दिया है, नेतन्याहू ने कहा है कि अगर हमास इजराइली बंधकों को रिहा करता है, तो वह युद्ध रोक देंगे. हालांकि ऐसा नहीं करने पर नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि उनका हाल सिनवार से भी बुरा होगा.

वहीं इजराइली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने भी शुक्रवार को साफ कर दिया है कि जब तक हमास के कब्जे से सारे बंधकों को नहीं छुड़ा लेते तब तक उनकी सेना नहीं रुकेगी. उन्होंने कहा है कि सिनवार के मारे जाने से उनका काम खत्म नहीं हुआ है, जब तक वो सभी बंधकों को घर वापस नहीं ले आते तब तक गाजा में ऑपरेशन जारी रहेगा.

सीजफायर डील की बाधा दूर-बाइडेन

सिनवार की मौत के बाद तमाम वर्ल्ड लीडर्स ने भी हमास से बंधकों को रिहा करने की मांग की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को सिनवार के मारे जाने पर कहा है कि यह दुनिया के लिए एक अच्छा दिन है. उन्होंने कहा कि गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई के बीच मुख्य बाधा को दूर कर लिया गया है. बाइडेन ने कहा है कि अब गाजा में हमास के सत्ता से बाहर होने और एक राजनीतिक समझौते का मौका है, जो इजराइलियों और फिलिस्तीनियों दोनों के लिए बेहतर भविष्य देगा.

अब गाजा में युद्ध खत्म होना चाहिए-हैरिस

अमेरिका की उप राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रेसीडेंट कैंडिडेट कमला हैरिस ने कहा है कि यह गाजा में युद्ध खत्म करने का मौका है. उन्होंने कहा कि बंधकों की रिहाई, इजराइल की सुरक्षा और गाजा के लोगों की पीड़ा को दूर करने के लिए इस युद्ध को खत्म किया जाना चाहिए.

जर्मनी-फ्रांस ने की बंधकों की रिहाई की मांग

वहीं जर्मनी की विदेश मंत्री एनालीना बेयरबॉक ने सिनवार को ‘क्रूर हत्यारा और आतंकी’ करार देते हुए हमास से तुरंत बंधकों को रिहा करने और हथियार डालने को कहा है.वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी सिनवार की मौत पर बयान दिया है. मैक्रों ने कहा है कि 7 अक्टूबर को हुए बर्बर आतंकी हमले के लिए सिनवार ही जिम्मेदार था. उन्होंने हमास से सभी बंधकों को रिहा करने की मांग की है.

एक साल बाद इजराइल ने लिया बदला?

दरअसल 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने दक्षिणी इजराइल पर हमला किया था. हमास के लड़ाके पैराशूट और बाइक से इजराइली सीमा में घुस आए और ताबड़तोड़ फायरिंग की. हमास के इस हमले में इजराइल के करीब 1200 लोग मारे गए थे. हमास के लड़ाकों ने 251 इजराइली और विदेशी नागरिकों को बंधक बना लिया था. इजराइल ने याह्या सिनवार को ही इस हमले का मास्टरमाइंड बताया था.

बंधकों की रिहाई के साथ होगा सीजफायर?

वहीं 8 अक्टूबर 2023 से ही इजराइल गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है, लेकिन गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के मुताबिक इजराइली हमलों में अब तक 42 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. वहीं हमास के कब्जे में अब भी करीब 101 बंधक मौजूद हैं इनमें से 34 बंधक मारे जा चुके हैं.

वहीं बीते कुछ दिनों से बंधकों की रिहाई और गाजा में युद्धविराम डील को लेकर इजराइल पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा था लेकिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया था कि वो हमास का पूरी तरह खात्मा करके ही रुकेंगे. अब जबकि 3 महीने के अंदर इजराइल ने अपने 3 बड़े दुश्मनों को मार गिराया है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बंधकों की रिहाई के साथ गाजा में युद्धविराम हो सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.