ब्रेकिंग
MP: ‘तूने खाना कैसे नहीं बनाया…’ रॉड से मारकर हत्या, दोस्त का मर्डर कर भाग रहा था युवक; गार्ड ने दबो... श्योपुर में करंट लगने से युवक की हुई दर्दनाक मौत, बिजली लाइन के खंभे पर कर रहा था काम बिहार: भागलपुर के मंदिर में तोड़ीं भगवान की मूर्तियां… गुस्साई भीड़ का बवाल, रोड जाम-पुलिस पर पथराव; ... बरेली में बवाल… दो समुदायों में जमकर चले ईंट पत्थर, 32 लोगों पर FIR दर्ज; पूरी कहानी सरकार बनाने के लिए सिर्फ 2 दिन… शिवसेना का आरोप- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश UP: शाम को मामा की मौत, सदमे में भांजे ने रात में तोड़ा दम; बचपन से ही नाना के यहां रहता था युवक बिहार: वैशाली में बुजुर्ग की मौत पर भड़के गांववाले, लोगों के सामने हाथ जोड़ती दिखीं SDPO; बवाल की कह... गोरखपुर में रहकर 4000 अश्लील वीडियो बेचे, 11वीं का स्टूडेंट कैसे जुर्म के दलदल में फंसा? पूरी कहानी दिल्ली में प्रदूषण के लिए यूपी-हरियाणा जिम्मेदार? आनंद विहार पहुंचीं CM आतिशी ने क्या-क्या कहा प्रदूषण के बीच दिल्ली में मैराथन, शख्स ने बताई दिक्कत तो उमर अब्दुल्ला बोले- अगली बार कश्मीर में दौड...

कांग्रेस के राम BJP को नहीं आए पसंद… कांग्रेस बोली- भाजपा के मुंह में राम लेकिन दिल में नाथूराम…जानिए पूरा मामला

रायपुर : भगवान राम के ननिहाल माने जाने वाले छत्तीसगढ़ में इन दिनों राम पर विवाद छिड़ा हुआ है। विवाद भगवान राम की 51 फीट की मूर्ति को लेकर है जो रायपुर के चन्द्रखुरी में लगाई गई है। अब इसी मूर्ति को लेकर सियासत शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के शासनकाल में लगाई गई यह भगवान राम की 51 फीट की मूर्ति बीजेपी को अब पसंद नहीं आ रही है। इसलिए बीजेपी की सरकार अब यहां नई मूर्ति लगाने की तैयारी में है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के राम बीजेपी को पसंद नहीं आ रहे है। छत्तीसगढ़ को भगवान राम का ननिहाल कहा जाता है। यहां माता कौशल्या का मायका भी है। रायपुर के चंद्रखुरी में माता कौशल्या का भव्य मंदिर है। छत्तीसगढ़ में जब कांग्रेस की सरकार थी तो तत्कालीन सीएम भूपेश बघेल ने चंद्रखुरी में प्रभु राम की 51 फीट की विशालकाय मूर्ति लगवाई लेकिन उसके कुछ ही महीना बाद छत्तीसगढ़ की बीजेपी ने राम मूर्ति को विकृत बताते हुए इसका विरोध शुरू कर दिया था। आरोप यह था कि जो मूर्ति लगाई गई है। उसमें भगवान राम के गरिमा के अनुरूप नहीं है। सही स्वरूप को नहीं दर्शाया गया है। भगवान राम के नाक और हाथ के साथ ही पैरों की उंगलियों की बनावट सही ढंग से नहीं है। भगवान राम का स्वरूप ऐसा नहीं है। बीजेपी ने मूर्ति को विकृत बताया था और मूर्ति को लेकर कई सवाल खड़े किए थे।

अब बीजेपी सरकार चंद्रखुरी में भगवान राम की नई 51 फीट की मूर्ति लगवाने की तैयारी में है। सूत्रों की माने तो इसकी लागत लगभग 80 लाख रुपए के आस पास होगी। उस दौरान 51 फीट की राम मूर्ति को उड़ीसा के बिल्हा पत्थर से बनाया गया था। इसे रायपुर में उड़ीसा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मूर्तिकारों ने मिलकर बनाया था। लेकिन अब मध्यप्रदेश के ग्वालियर में नई मूर्ति बनाने का काम शुरू भी हो गया है। 51 फीट की नई मूर्ति 2 महीने में बन कर तैयार हो जाएगी। यह मूर्ति 2 टन 14 सेंड स्टोन जोड़कर बनाई जा रही है। ग्वालियर के मूर्तिकार दीपक विश्वकर्मा 51 फीट की इस भगवान राम की मूर्ति को तैयार करने में लगे हुए हैं।

इस मामले पर कांग्रेस का कहना है कि भाजपा के मुंह में राम लेकिन मन में नाथूराम है भाजपा सिर्फ भगवान राम के नाम पर राजनीति करती है भगवान राम को अनेक स्वरूप में देखा और माना जाता है भगवान राम की मूर्ति वनवासी राम की लगाई गई है लेकिन भाजपा उसमें खोट निकाल रही है। भाजपा को अपने मन में बैठे पाप को बाहर निकालना चाहिए कण कण में राम है।

वहीं बीजेपी का कहना है कि मूर्ति लगाने के नाम पर कांग्रेस सरकार में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है और जिस मूर्ति को लगाया गया है वह विकृत है। भगवान राम का जो स्वरूप लोगों के अनुरूप होना चाहिए गरिमा के अनुरूप होना चाहिए। इसलिए चंद्रखुरी में भांजे राम की नई मूर्ति लगाई जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.