ब्रेकिंग
MP: ‘तूने खाना कैसे नहीं बनाया…’ रॉड से मारकर हत्या, दोस्त का मर्डर कर भाग रहा था युवक; गार्ड ने दबो... श्योपुर में करंट लगने से युवक की हुई दर्दनाक मौत, बिजली लाइन के खंभे पर कर रहा था काम बिहार: भागलपुर के मंदिर में तोड़ीं भगवान की मूर्तियां… गुस्साई भीड़ का बवाल, रोड जाम-पुलिस पर पथराव; ... बरेली में बवाल… दो समुदायों में जमकर चले ईंट पत्थर, 32 लोगों पर FIR दर्ज; पूरी कहानी सरकार बनाने के लिए सिर्फ 2 दिन… शिवसेना का आरोप- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश UP: शाम को मामा की मौत, सदमे में भांजे ने रात में तोड़ा दम; बचपन से ही नाना के यहां रहता था युवक बिहार: वैशाली में बुजुर्ग की मौत पर भड़के गांववाले, लोगों के सामने हाथ जोड़ती दिखीं SDPO; बवाल की कह... गोरखपुर में रहकर 4000 अश्लील वीडियो बेचे, 11वीं का स्टूडेंट कैसे जुर्म के दलदल में फंसा? पूरी कहानी दिल्ली में प्रदूषण के लिए यूपी-हरियाणा जिम्मेदार? आनंद विहार पहुंचीं CM आतिशी ने क्या-क्या कहा प्रदूषण के बीच दिल्ली में मैराथन, शख्स ने बताई दिक्कत तो उमर अब्दुल्ला बोले- अगली बार कश्मीर में दौड...

भारत में 36 साल बाद जीता न्यूजीलैंड, 8 विकेट से नाम किया बेंगलुरु टेस्ट, 45वीं बार ये कमाल

टीम इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट जीत लिया है. इसी के साथ कीवी टीम ने इतिहास भी रचा. उसने 36 साल बाद भारतीय जमीन पर टेस्ट मैच में अपनी जीत की स्क्रिप्ट लिखी. न्यूजीलैंड ने साल 1988 में आखिरी बार भारत में टेस्ट मैच जीता था. मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मिली उस जीत के बाद ये पहली बार है, जब कीवी टीम ने भारत में अपनी टेस्ट जीत का पताका फहराया है. न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से हराया. इसी के साथ उसने 3 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली.

न्यूजीलैंड ने चेज किया 107 रन का टारगेट

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य रखा था. कीवी टीम के पास इस स्कोर को हासिल करने के लिए हाथ में 10 विकेट और पूरे दिन का खेल बचा था. ऐसे में वो जीत का प्रबल दावेदार था. और हुआ भी ठीक वैसा ही. न्यूजीलैंड ने सिर्फ 2 विकेट गंवाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.

रचिन और यंग ने न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत तक पहुंचाया

न्यूजीलैंड को विल यंग और रचिन रवींद्र ने मिलकर ऐतिहासिक जीत तक पहुंचाया. ये 21वीं सदी में भारतीय मैदान पर न्यूजीलैंड की पहली जीत है. ऐसा इसलिए क्योंकि 1988 में आखिरी जीत दर्ज करने के बाद न्यूजीलैंड कभी भारत में कोई टेस्ट जीता ही नहीं था. लेकिन, उसका वो इंतजार अब थम चुका है.

45वीं बार किया ये कमाल

बेंगलुरु में भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने एक और कमाल किया. पहली पारी में 200 प्लस रन की बढ़त लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में उसने अपनी 45वीं जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड ने अब तक 59 टेस्ट की पहली पारी में 200 प्लस रन की बढ़त ली है और उसे किसी में भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है. उन 59 में 45 उसने जीते तो 14 मुकाबले ड्रॉ कराए हैं.

भारत-न्यूजीलैंड बेंगलुरु टेस्ट का हाल

बेंगलुरु टेस्ट के पूरे रोमांच की बात करें तो भारत की पहली पारी 46 रन पर सिमटने के बाद न्यूजीलैंड ने 402 रन का टोटल अपनी फर्स्ट इनिंग में खड़ा किया. कीवी टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में रचिन रवींद्र की बड़ी भूमिका रही, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का दूसरा , भारत के खिलाफ पहला और विदेशी जमीन पर भी पहला शतक जड़ा. न्यूजीलैंड को पहली पारी में 356 रन की बढ़त मिली. सरफराज खान के शतक और ऋषभ पंत की 99 रन की दमदार पारी की बदौलत भारत न्यूजीलैंड की बढ़त से तो उबर गया पर अपनी हार नहीं टाल पाया.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.