ब्रेकिंग
MP: ‘तूने खाना कैसे नहीं बनाया…’ रॉड से मारकर हत्या, दोस्त का मर्डर कर भाग रहा था युवक; गार्ड ने दबो... श्योपुर में करंट लगने से युवक की हुई दर्दनाक मौत, बिजली लाइन के खंभे पर कर रहा था काम बिहार: भागलपुर के मंदिर में तोड़ीं भगवान की मूर्तियां… गुस्साई भीड़ का बवाल, रोड जाम-पुलिस पर पथराव; ... बरेली में बवाल… दो समुदायों में जमकर चले ईंट पत्थर, 32 लोगों पर FIR दर्ज; पूरी कहानी सरकार बनाने के लिए सिर्फ 2 दिन… शिवसेना का आरोप- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश UP: शाम को मामा की मौत, सदमे में भांजे ने रात में तोड़ा दम; बचपन से ही नाना के यहां रहता था युवक बिहार: वैशाली में बुजुर्ग की मौत पर भड़के गांववाले, लोगों के सामने हाथ जोड़ती दिखीं SDPO; बवाल की कह... गोरखपुर में रहकर 4000 अश्लील वीडियो बेचे, 11वीं का स्टूडेंट कैसे जुर्म के दलदल में फंसा? पूरी कहानी दिल्ली में प्रदूषण के लिए यूपी-हरियाणा जिम्मेदार? आनंद विहार पहुंचीं CM आतिशी ने क्या-क्या कहा प्रदूषण के बीच दिल्ली में मैराथन, शख्स ने बताई दिक्कत तो उमर अब्दुल्ला बोले- अगली बार कश्मीर में दौड...

दिल्ली में प्रदूषण के लिए यूपी-हरियाणा जिम्मेदार? आनंद विहार पहुंचीं CM आतिशी ने क्या-क्या कहा

दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. दिल्ली की हवा धीरे-धीरे जानलेवा होती जा रही है. कई इलाकों में AQI 300 के पार है. यहां तक की रविवार को दिल्ली के आनंद विहार का AQI 445 दर्ज किया गया है, जो बहुत खराब श्रेणी में है. इसी को देखते हुए राज्य सरकार भी एक्शन में आ गई है. रविवार को बड़े अधिकारियों और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के साथ मुख्यमंत्री आतिशी आनंद विहार पहुंचीं और स्थिति का जायजा लिया.

इसी दौरान सीएम आतिशी ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को खत्म करने के उपायों को सख्ती से लागू किया जा रहा है. हमने 99 टीमें बनाई हैं जो पूरी दिल्ली में डस्ट कंट्रोल को देख कर रही हैं. वह दिल्ली की अलग-अलग कंस्ट्रक्शन साइट पर जाकर सभी डस्ट कंट्रोल मेजर्स को चेक कर रही हैं. दिल्ली में हमने 325 से ज्यादा एंटी स्मॉग गन तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

कई कदम उठाए जा रहे

सीएम आतिशी ने आगे कहा कि दिल्ली में PWD हो या MCD हो. अपने सभी सोर्स को लगाकर यहां पर प्रदूषण को रोकने का काम चल रहा है लेकिन आनंद विहार एक ऐसा इलाका है, जो दिल्ली और यूपी के बॉर्डर पर है. यहां पर दिल्ली के बाहर से भी बहुत सारी बसें आती हैं. आनंद विहार एक ऐसा हॉट्सपॉट है, जहां सबसे ज्यादा AQI रहता है. इसलिए मैं और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय खुद आनंद विहार के डस्ट कंट्रोल मेजर्स का जायजा लेने के लिए आए हैं. कई कदम इसके लिए उठाए जा रहे हैं, जैसे कि स्मॉग गन चलाई जा रही है और सड़कें गीली रखी जा रही हैं, जिससे की धूल से बचा जा सके.

यूपी सरकार से बात करेंगी

उन्होंने आगे कहा कि आनंद विहार में किसी भी प्रकार की धूल से बचने के लिए क्षेत्र की सभी सड़कों की मरम्मत की गई है. भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया है. हम यूपी सरकार से भी बात करेंगे. आनंद विहार में प्रदूषण की मुख्य वजह यूपी से आने वाली बसें हैं. इसके साथ ही जब उनसे छठ सीजन पर होने वाले जल प्रदूषण को लेकर बात की गई, तो उन्होंने कहा कि हरियाणा और यूपी अपने अनुपचारित अपशिष्टों को यमुना में छोड़ते हैं. हम किसी पर आरोप नहीं लगाते लेकिन यह सच्चाई है.

गोपाल राय ने कही ये बात

सीएम आतिशी के साथ पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “दिल्ली में प्रदूषण का लेवल ‘खराब’ श्रेणी में है. लेकिन पिछले 4-5 दिनों से आनंद विहार में प्रदूषण का लेवल काफी ऊपर है. आनंद विहार दिल्ली का बस टर्मिनल है और कौशांबी बस टर्मिनल इसके ठीक सामने है. उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में डीजल बसें यहां आ रही हैं. उन बसों का धुआं दिल्ली में प्रदूषण को दोगुना कर रहा है. मैं यूपी सरकार से अनुरोध करता हूं कि कौशांबी बस डिपो में पानी का छिड़काव कराया जाए.

भाजपा पर साधा निशाना

इसके अलावा उन्होंने भी यमुना नदी में प्रदूषण पर कहा कि बीजेपी समस्या पैदा करती है और फिर वीडियो बनाती है. हमारा काम इसे साफ करना है. सफाई चल रही है और हम छठ पूजा की तैयारी कर रहे हैं. कालिंदी कुंज में भी हम सफाई करेंगे और यूपी से आने वाली भी सारी गंदगी साफ करेंगे. उनके आरोप पर बीजेपी सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने पलटवार करते हुए कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. इसके लिए सीधे तौर पर दिल्ली सरकार जिम्मेदार है. गोपाल राय यूपी और हरियाणा पर आरोप लगा रहे हैं. जिम्मेदारी से भाग रहे गोपाल राय या अरविंद केजरीवाल को बताना चाहिए कि उन्होंने प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए पिछले 9 सालों में क्या किया. अब वह निराश हैं क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.