ब्रेकिंग
दरभंगा एयरपोर्ट से पूरे उत्तर बिहार का होगा विकास… CM नीतीश कुमार ने PM मोदी का जताया आभार मेरा घर हिल गया, ऐसा धुआं कभी नहीं देखा… कितना तेज था दिल्ली ब्लास्ट, चश्मदीद ने बताया महाराष्ट्र में MVA में सीट बंटवारे पर मचा घमासान, शरद पवार की हुई एंट्री; आदित्य ठाकरे ने की बैठक एक लाख नवयुवकों को राजनीति में लाऊंगा… वाराणसी में पीएम मोदी का बड़ा ऐलान जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में आतंकी हमला, बाहरी मजदूरों को मारी गोली; 2 की मौत खत्म हुआ इंतजार… कई शहरों में दिखा करवा चौथ का चांद, सुहागिनों ने खोला अपना व्रत पुश्तैनी जमीन बेचकर खरीदी बंदूक, रौब गांठने के लिए पड़ोसी के ऊपर किया फायर मकान में धमाका… 14 घंटे मलबे में दबी रहीं मां-बेटी, दोनों की लाश मिली; मुरैना हादसे की कहानी दिल्ली से आने वाली फ्लाइट में बम! खबर से इंदौर एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप अनूपपुर में कोयले की खदान में ब्लास्टिंग के दौरान एक युवक की मौत, परिजनों ने खदान का किया घेराव

दरभंगा एयरपोर्ट से पूरे उत्तर बिहार का होगा विकास… CM नीतीश कुमार ने PM मोदी का जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में 6,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 7 एयरपोर्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की सौगात दी. इसी क्रम में बिहार के दरभंगा हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव का वाराणसी के सिगरा स्टेडियम से उन्होंने रिमोट के माध्यम से शिलान्यास किया. 912 करोड़ रुपये की लागत के टर्मिनल भवन एवं सिविल एन्क्लेव के शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नए टर्मिनल का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट के विकास से मिथिला क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर बिहार के जिलों का भी विकास होगा. नये टर्मिनल के लिए राज्य सरकार ने 76.65 एकड़ भूमि भारत सरकार को उपलब्ध करा दी है. इस एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में और जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी, राज्य सरकार करेगी.

दरभंगा हवाई अड्डा वायुसेना के अधीन

दरभंगा हवाई अड्डा के निर्माण के लिए बिहार सरकार द्वारा कुल 76.85 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तांतरित किया गया है. वर्तमान में इस हवाई अड्डा के भवन से रोजाना 1500 यात्री जाते हैं, यहां 10 विमान की सेवा संचालित है. नवंबर 2020 में नागर उड़ानों की शुरुआत के बाद से दरभंगा में हवाई यातायात 21,66,567 यात्रियों को पार कर गया है. दरभंगा हवाई अड्डा भारतीय वायुसेना के अधीन है और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण भारतीय वायुसेना द्वारा पट्टे पर ली गई 4.72 एकड़ भूमि पर एक अंतरिम सिविल एन्क्लेव कार्यरत है. यहां 2.27 करोड़ रुपए की लागत से व्यू कटर एवं रन-वे फेंसिंग का कार्य पूर्ण कराया जा चुका है.

रोजाना 8,000 यात्रियों का लक्ष्य निर्धारित

एयरपोर्ट टर्मिनल से सीधे एसएच-105 को जोड़ने हेतु 308.50 लाख रुपये की लागत से 21 मीटर लंबा 2 लेन आरसीसी पुल का निर्माण कराकर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तगत करा दिया गया है, जिस पर यातायात शुरू हो गया है. वर्तमान में संचालित इस एयरपोर्ट से प्रतिदिन 1,500 यात्री जाते हैं जिसे बढ़ाकर 8,000 किया जाना है. वर्तमान में 10 विमानों की सेवा प्रतिदिन संचालित है, जिसे बढ़ाकर 50 किया जाना है. वर्तमान में रनवे 9,000 फीट है जिसे बढ़ाकर 12000 फीट करना है. वर्तमान 1,400 वर्गमीटर टर्मिनल भवन का विस्तार 51800 वर्गमीटर में किया जाना है.

शिलान्यास पर गणमान्य हस्तियां हुईं शामिल

कार्यक्रम में क्षेत्रीय कार्यपालक निदेशक पूर्वी क्षेत्र निवेदिता दूबे ने मुख्यमंत्री को हरित पौधा एवं अंगवस्त्र तथा पाग भेंटकर स्वागत किया. कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, सांसद संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मंत्रिमंडल समन्वय विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव कुमार रवि, नगर विमानन के निदेशक निलेश राम चन्द्र देवरे, क्षेत्रीय कार्यपालक निदेशक पूर्वी क्षेत्र निवेदिता दुबे, महाप्रबंधक (अभि०) पूर्वी क्षेत्र सुनील कुमार चिंडालिया, विमानपतन निदेशक, पटना हवाई अड्डा उमा शंकर सहित अन्य एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारीगण भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे, जबकि दरभंगा एयरपोर्ट से राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डे, सांसद गोपाल जी ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं अन्य व्यक्ति जुड़े हुए थे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.