ब्रेकिंग
यमुना एक्सप्रेस-वे पर चल रही थी चेकिंग, डिक्की खुला तो खुली रह गईं पुलिस की आंखें… मिला 12 किलो सोना झारखंड: INDIA गठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग फॉर्मूला, 30 सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस जयपुर: मस्जिद में घुसकर बोले विधायक बालमुकुंद- ये मंदिर है… हंगामा होने पर भागे कटा सिर, एक हाथ और दोनों पैर भी गायब… बेगूसराय में बोरे से मिली टीचर की लाश, 600 रुपये लेकर पटना के ... कृष्ण भजन गाया, भारतीय नृत्य किया पेश… पीएम मोदी का रूस में ऐसे हुआ स्वागत मेरठ के होटल में चल रहा था कसीनो, छापेमारी में लड़कियों संग पकड़े गए 30 लोग, ऑनलाइन बुक हुई थी पार्ट... स्टॉक मार्केट में मचा कोहराम, क्या चीन दे रहा भारत को चुनौती? JPC की बैठक में जमकर हंगामा, बीजेपी सांसद के साथ झड़प में TMC के कल्याण बनर्जी घायल चार पार्किंग की दरें तय, घंटों के हिसाब से शुल्क वसूलेगा निगम 1 लाख लोगों को सरकारी नौकरी, नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता के रहने-खाने की व्यवस्था… पढ़िए मोहन कैबिनेट क...

करण जौहर के ‘धर्मा प्रोडक्शन’ ने आखिर 1000 करोड़ की डील क्यों की?

करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शन में अदार पूनावाला ने 1000 करोड़ रुपये निवेश करते हुए कंपनी की 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. पूनावाला उस सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक हैं, जिसने कोरोना के लिए वैक्सीन बनाई थी. करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन की वैल्यूएशन 2000 करोड़ रुपये है. अब कंपनी के 50 परसेंट पार्टनर होने के बावजूद भी करण ही इस कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन रहेंगे और उनके दोस्त अपूर्व मेहता बतौर सीईओ धर्मा में अपना काम जारी रखेंगे. अब सवाल ये है कि आखिरकार करण जौहर ने 1000 करोड़ में अपनी आधी कंपनी क्यों बेच डाली?

पिछले कई महीनों से खबरें आ रही थीं कि करण जौहर के ‘धर्मा प्रोडक्शन’ में जियो सिनेमा निवेश कर सकता है, फिर कुछ समय तक ये भी चर्चा हुई कि अडानी ग्रुप इस कंपनी में निवेश कर सकता है. लेकिन 21 अक्टूबर को ये कंफर्म हो गया कि पूनावाला धर्मा प्रोडक्शन के को-ओनर बनने जा रहे हैं. करण जौहर के करीबी सूत्रों से मिली जानकरी के मुताबिक ‘धर्मा प्रोडक्शन’ पिछले कई सालों से लॉस में चल रहा था. अगर कंपनी प्रॉफिट में चल रही होती तो करण इस कंपनी के आधे शेयर बेचने का फैसला कभी नहीं लेते.

नहीं चली अच्छी फिल्में

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ सालों से करण जौहर की कंपनी ने ज्यादातर फ्लॉप फिल्में दी हैं. जैसे की ‘कलंक’, ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’, ‘गुंजन सक्सेना’, ‘जुग-जुग जियो’, ‘भूत’, ‘सेल्फी’, ‘गोविंदा नाम मेरा’ और हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘जिगरा’. जिन फिल्मों से कंपनी को बड़ी उम्मीदें थीं वो फिल्में फ्लॉप होने की वजह से कंपनी की रीढ़ की हड्डी टूट गई. करण जौहर खुद भी पैसे कमाने के लिए सिर्फ धर्मा प्रोडक्शन पर निर्भर नहीं थे, इस बीच उन्होंने कई रियलिटी शो जज किए, बिग बॉस जैसा शो होस्ट किया, ओटीटी पर कई शो में उन्होंने काम किया. सुनने में आया है कि अपनी ये कमाई का कुछ हिस्सा भी करण ने अपने प्रोडक्शन हाउस में ही लगा दिया था. हालांकि इस बारे में करण जौहर की तरफ से किसी भी तरह की पुष्टि नहीं की गई है.

कंपनी पर होगा परफॉर्मेंस प्रेशर

टीवी9 डिजिटल के ने एक फिल्म-ट्रेड के जानकार से बातचीत की. नाम का खुलासा न करने की शर्त पर उन्होंने बताया कि पूनावाला का ये फैसला गलत साबित हो सकता है, क्योंकि 1000 करोड़ का निवेश करने के बाद कोई भी बिजनेसमैन चाहेगा कि उसे हर साल कम से कम 100 से 200 करोड़ का प्रॉफिट जरूर हो. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर हो रहा बॉलीवुड का हाल देखकर ये निश्चित कहा जा सकता है कि करण जौहर की कंपनी फिलहाल साल का 300 से 400 करोड़ का बिजनेस कर पाएगी. इससे 200 करोड़ का प्रॉफ़िट कमाना आसान नहीं होगा. फिलहाल धर्मा प्रोडक्शन की कोई भी मेगा बजट फिल्म फ्लोर पर नहीं है. अब एक तरफ जहां हिंदी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस भविष्य भी कुछ खास अच्छा नहीं दिख रहा है, ऐसे में पूनावाला कितने समय तक इस कंपनी के साथ जुड़े रहते हैं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.