ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

सरकार से राशन लेने के ल‍िए न‍ियमों में बड़ा बदलाव, अगले महीने से होगा लागू

Ration Card: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप हर महीने इसके जर‍िये सरकार से फ्री राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, सरकार की तरफ से राशन के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया गया है. इस बदलाव को जून महीने से लागू क‍िया जाएगा. ऐसे में सभी राशन कार्ड धारकों को इन न‍ियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

गेहूं की जगह चावल देने की तैयारी

केंद्र सरकार की तरफ से राज्‍यों में राशन कार्ड धारकों को फ्री गेहूं और चावल का व‍ितरण क‍िया जाता है. यह व‍ितरण पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत क‍िया जाता है. अब इस योजना गेहूं की जगह चावल द‍िया जाएगा. ऐसे होने पर जून से आपको गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा.

तीन राज्‍यों में नहीं म‍िलेगा गेहूं

मोदी सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से स‍ितंबर तक आवंट‍ित होने वाले गेहूं के कोटे को घटाया है. इस बदलाव के बाद यूपी, ब‍िहार और केरल में मुफ्त व‍ितरण के ल‍िए गेहूं नहीं म‍िलेगा. वहीं द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में कमी की गई है. इन राज्‍यों में कार्ड धारकों को गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा. बाकी राज्‍यों में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया.

गेहूं की कम खरीद बना कारण

यूपी-ब‍िहार में गेहूं के आवंटन को फ‍िलहाल खत्‍म करने का कारण गेहूं की कम खरीद बताया जा रहा है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया क‍ि इस दौरान करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा. यह बदलाव केवल पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लिए है. इस असर यह होगा क‍ि कुछ राज्‍यों में गेहूं कम करके पहले से ज्‍यादा चावल द‍िया जाएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.