ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

SBI की इस एफडी में निवेश कर कभी भी निकाल सकते हैं  

आमतौर पर किसी भी बैंक की ओर से निवेशकों पर समय से पहले एफडी को तुड़वाने के लिए जुर्माना लगाया जाता है। बाजार में कुछ ऐसी स्कीम्स मौजूद हैं, जहां समय से पहले एफडी तुड़वाने पर कोई जुर्माना नहीं वसूला जाता है। ऐसी ही एफडी है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम जिसे SBI MODS के नाम से भी जाना जाता है।

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम एक सावधि जमा (Fixed Deposit – FD) योजना है और यह निवेशक के सेविंग और करंट अकाउंट से सीधे जुड़ी होती है। यह आम एफडी से काफी अलग होती है और इसमें आप अपनी मर्जी के मुताबिक कभी भी जमा और निकासी कर सकते हैं।
एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम में निवेशकों को लगभग एफडी जितना ही ब्याज दिया जाता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंक की ओर से 0.5 फीसदी का अधिक ब्याज दिया जाता है।

अवधि
एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम की अवधि एक साल से लेकर पांच साल तक होती है। निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार समयावधि चुन सकते हैं।

कैसे निकाल सकते हैं पैसा

एसबीआई की मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम में मौजूद सारी रकम को आप 1000 के गुणाकों में आप कितनी भी बार निकाल सकते हैं। बैंक की ओर से इसकी कोई भी सीमा तय नहीं की गई है। ग्राहक एटीएम, चेक बुक या ब्रांच के जरिए रकम निकल सकते हैं।
एसबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मल्टी ऑप्शन डिपाजिट स्कीम को आप ऑटो स्वीप फैसिलिटी के जरिए अपने बचत खाते के साथ जोड़ सकते हैं। ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत आप कम से कम 10,000 रुपये 1000 रुपये के गुणकों में इस एफडी में जमा कर सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.