ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

सुनक का विदेशी छात्रों को ब्रिटेन में प्रतिबंधित करने के विचार का हो सकता है विरोध

लंदन| ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कथित तौर पर ब्रिटेन के प्रमुख विश्वविद्यालयों में विदेशी छात्रों को प्रतिबंधित करने की योजना उनके राजकोष के चांसलर जेरेमी हंट के प्रतिरोध का सामना कर सकती है।

हंट ने कहा कि विकास को बढ़ावा देने के लिए मीडिया प्रवासन की जरूरत थी। ऐसी दीर्घकालिक योजना होनी चाहिए कि अगर हम इस तरह से प्रवासन को कम करने जा रहे हैं तो अर्थव्यवस्था को नुकसान नहीं पहुंचे।

इसके अलावा, ब्रिटिश सरकार का शिक्षा विभाग भी आपत्तियां उठा सकता है, क्योंकि विचाराधीन कटौती से विश्वविद्यालयों के राज्य वित्त पोषण में वृद्धि होगी, जो अन्यथा उच्च शुल्क देने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से लाभान्वित होते हैं। व्हाइटहॉल की प्रवासन सलाहकार समिति के अध्यक्ष, ब्रायन बेल ने बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि सनक के इन-ट्रे में होने वाला विचार कई विश्वविद्यालयों को नुकसान पहुंचा सकता है।

बेल ने जोर देकर कहा, अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए अधिकांश विश्वविद्यालय ब्रिटिश छात्रों को पढ़ाने पर पैसा नहीं पाते हैं और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर अधिक शुल्क लगाकर उस नुकसान की भरपाई करते हैं। इस समय ब्रिटेन में विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा दल भारतीय हैं। अगर सुनक द्वारा लगाए जा रहे प्रतिबंध नीति बन जाए, तो भारतीयों के सबसे ज्यादा पीड़ित होने की संभावना है।

नए आंकड़ों से पता चलता है कि प्रवासन आधा मिलियन से अधिक हो गया था- एक ही वर्ष में 300,000 की वृद्धि। इसके अलावा, माना जा रहा है कि सुनक जिन कदमों पर विचार कर रहा है, वह विदेशी छात्रों के आश्रितों के लिए वीजा पर रोक है। सुनक की गृह सचिव, सुएला ब्रेवरमैन ने पहले विदेशी छात्रों के बारे में चिंता व्यक्त की थी।

इससे पहले, द स्पेक्टेटर पत्रिका को दिए एक साक्षात्कार में सुएला ने भारतीयों पर यूके में सबसे बड़े अवैध ओवर-स्टेयर्स होने का आरोप लगाया था। सुएला वास्तव में भारत से ब्रिटेन में लोगों की मुक्त आवाजाही का विरोध करती हैं, जो ब्रिटेन के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर मौजूदा बातचीत में भारत सरकार की मांगों में से एक है।

हालांकि, दक्षिणपंथी अंतर्मुखी कंजर्वेटिव पार्टी अपने 42 वर्षीय नए प्रधानमंत्री के साथ आप्रवासन को कम करने के लिए विदेशी छात्रों के प्रवेश पर अंकुश लगाने पर विचार कर रही है। वहीं, उनके कुछ सांसद भी उनका साथ दे रहे हैं।

ऐसे ही एक सांसद, जो ऐसे निर्वाचन क्षेत्र से जीते थे जो पूर्व में इंग्लैंड के उत्तर में विपक्षी लेबर पार्टी का गढ़ था, ने कंजर्वेटिव समर्थक डेली मेल अखबार पर कहा : ऋषि एक अच्छे परियोजना प्रबंधक या वरिष्ठ सिविल सेवक होंगे। लेकिन वह स्वाभाविक प्रधानमंत्री नहीं हैं। वह उस तरह के आदमी नहीं हैं, जिसे आप खाइयों से बाहर निकालना चाहते हैं।

इस बीच, ब्रिटेन के नेशनल ग्रिड ने शीतकालीन ब्लैकआउट के बारे में अपनी पहली आपातकालीन चेतावनी जारी की और कहा कि महंगाई आसमान छू रही है।

सुनक ने हाल ही में रूस के खिलाफ अपनी लड़ाई में यूक्रेन को 125 एंटी-एयरक्राफ्ट गन देने के लिए कीव का दौरा किया। जैसा कि आर्थिक तंगी काटती है, बहुसंख्यक ब्रिटेन युद्ध से थकने लगा है, जो गर्मियों में नहीं था। मेल के अनुसार: बोरिस जॉनसन के वर्षो के अविश्वसनीय बमबारी के बाद और उन्मादी तबाही जो कि ट्रस के समय में था, इस तरह के चिंतनशील विघटन का स्वागत किया जा सकता है..लेकिन देश संकट की बढ़ती भावना का अनुभव कर रहा है। और उसे एक प्रबंधक की नहीं, बल्कि एक नेता की जरूरत है।

धमाकेदार मतदान के रूप में ‘दागी’ टोरीज (रूढ़िवादी) के लिए सख्त चेतावनी से पता चलता है कि सर कीर स्टारर (श्रम नेता) 12 में से 11 प्रमुख मुद्दों पर ऋषि सनक से आगे हैं – जिसमें रहने की लागत, एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा), आव्रजन और ब्रेक्सिट शामिल हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.