ब्रेकिंग
Delhi Police की स्पेशल सेल ने पंजाब में मारी रेड, 10 करोड़ की कोकीन बरामद Israel-Hamas War का एक सालः इजराइल ने अपने 1200 नागरिकों के बदले हमास के 42 हजार लोग मारे; तबाह कर द... बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी जिंदादिली की ये कहानी नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा, अमित शाह सोमवार को आठ राज्यों के CM के साथ करेंगे बैठक UP में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के बाद INDIA ब्लॉक की अग्निपरीक्षा महाकुंभ में मुस्लिमों के प्रवेश को लेकर छिड़ा धर्मयुद्ध, जानिए क्या है विवाद सेफ्टी टैंक बना रहे थे 5 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आए… एक की मौत लव जिहाद करोगे तो दुकानें जला देंगे… रैली में ये क्या बोल गए बीजेपी के नेताजी? दिल्ली: बस मार्शल मुद्दे पर AAP और BJP में तकरार, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दर्ज कराई लिखित शिकायत 11वीं के छात्र ने श्री राम पर डाली पोस्ट, दबंगों ने करवाई डिलीट… जबरन माफी मंगवाई

हज यात्रा के लिए मक्का गए 68 भारतीयों की मौत, गर्मी से मरने वालों का कुल आंकड़ा 600 पार

सऊदी अरब में हज के दौरान 600 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत चौंकाने वाली है. इतनी बड़ी तादाद में हज यात्रियों की मौत की खबर के बाद भारत से हज के लिए गए तीर्थयात्रियों के परिवारों की चिंता बढ़ गई है. भारत से इस साल 1,75,000 यात्री हज के लिए गए थे. बुधवार को यात्रा से जुड़े एक डिप्लोमेट ने बताया कि मरने वाले लोगों में 68 भारतीय भी शामिल हैं.

ये मौतें पिछले एक हफ्ते के दौरान हुई हैं और हज के आखिरी दिन 6 भारतीय की मौत हुई है. डिप्लोमेट के मुताबिक, कई मौतें प्राकृतिक कारणों और बुजुर्गों (Old Age) की हुई है, जबकि कुछ मौतों की वजह भीषण गर्मी है. भारतीय नागरिकों की मौत पर अभी तक भारत सरकार की और से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

बढ़ रही हज यात्रियों की मौतों की संख्या

AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक 577 हज यात्रियों की मौत भीषण गर्मी से हुई है, लेकिन गुरुवार को AFP की नई रिपोर्ट के मुताबिक ये संख्या 645 हो गई है. पिछले साल हज के दौरान 200 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई थी. मरने वाले हज यात्रियों में सबसे ज्यादा मिस्र के नागरिक हैं.

किस देश के कितने यात्रियों की मौत

हज के दौरान मारे गए 600 से ज्यादा हज यात्रियों में सर्वाधिक 323 मिस्र, ट्यूनीशियाई से 35, इंडोनेशिया से 44, जॉर्डन से 41, भारत से 68 और ईरान से 11 नागरिक शामिल है. खबरों के मुताबिक मारे गए हज यात्रियों के शव वापस देश नहीं भेजे जाएंगा, उनका दफिना सऊदी अरब में ही किया जाएगा.

सऊदी में दिख रहा ग्लोबल वार्मिंग का असर

दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन का असर देखने मिल रहा है. खाड़ी देश इसका ज्यादा शिकार हो रहे है, ओमान, सऊदी अरब और UAE जैसे देशों में गर्मी के साथ साथ बारिश भी बड़ी है. सऊदी अरब का तापमान आमतौर पर 45 डिग्री के दरमियान ही रहता है लेकिन इस साल ये तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. सऊदी के सरकारी TV की खबर के मुताबिक मक्का की ग्रैंड मस्जिद में इस साल तापमान 51 डिग्री तक पहुंच गया है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.