ब्रेकिंग
जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ...

NEET-UG 2024: सीजेआई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली टीम 8 जुलाई को करेगी सुनवाई

नीट-यूजी पेपर लीक मामला सुप्रीम कोर्ट में जा चुका है. देश की सबसे बड़ी अदालत पर लाखों छात्रों, अभिभावकों की नजर लगी हुई है. सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय बेंच में पूरे मामले पर अब 8 जुलाई को सुनवाई होने वाली है. नीट-यूजी पेपर लीक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अभी तक 24 याचिकाएं सूचीबद्ध की गई हैं. ये सभी याचिकाएं अलग अलग किस्म की हैं. इनमें कोचिंग सेंटर, परीक्षा देने वाले छात्र और संगठन हैं, जिनकी ओर से अदालत की निगरानी में केंद्रीय एजेंसी या फिर एसआईटी गठित कर जांच कराने की मांग की गई है.

इसके साथ ही कई याचिकाओं में परीक्षा रद्द करने की भी मांग की गई है. वहीं कुछ याचिकाओं में यह निर्णय लेने का जिम्मा सबसे बड़ी अदालत पर छोड़ दिया गया है. इसके अलावा एनटीए की भूमिका को लेकर अलग से जांच की मांग भी की गई है और पेपर लीक में शामिल उसके अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाकर सजा दिलाने की गुजारिश भी याचिकाकर्ताओं ने की है.

3 सदस्यीय बेंच करेगी मामले की सुनवाई

अगले 8 जुलाई को मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली जो बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी उनमें जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा शामिल रहेंगे. नीट-यूजी पेपर लीक को लेकर केंद्र सरकार और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को नोटिस किया जा चुका है. पूरे मामले में हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है. संसद में हंगामा, सड़कों पर प्रदर्शन हो रहा है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.