ब्रेकिंग
विराट नाम बताकर लड़की से की थी दोस्ती, इंदौर में हिंदू संगठनों ने नदीम को पकड़ा भोपाल की बंद फैक्ट्री में हर दिन बनाई जा रही थी 25 किलो ड्रग्स कटनी में कार ने मारी मोटरसाइकिल सवार को टक्कर... दादा-दादी व नाती की मौके पर मौत रिस्तेदार ने नहाते समय युवती किया दुष्कर्म, मूक बधिर पीड़िता ने इशारों में बताई घटना भारत की पहली सामान्य AC ट्रेन Vande Metro का ट्रायल, कोटा से वाया उज्जैन-इंदौर, रतलाम तक संचालन संभव गरबा पंडाल से लौट रहे दंपति से मस्जिद के पास मारपीट, दो पक्ष आमने-सामने, 7 पर केस दर्ज भिंड में 12 दिन पहले हुई महिला की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा, पति ही निकला हत्यारा शिवपुरी जिला अस्पताल में मरीज की मौत,परिजनों ने हंगामा कर डॉक्टर को घेरा भिंड में संदिग्ध परिस्थितियों में युवक को लगी गोली ,हुई मौत इंदौर में डेंगू मच्छर के भोज का आयोजन, चर्चा में कांग्रेस का अनोखा विरोध प्रदर्शन

प्रदेश का तीसरा ध्वनि मापन रियल टाइम मानिटरिंग सिस्टम लगाने वाला शहर बना जबलपुर

जबलपुर। जबलपुर के चार स्थानों पर यह केंद्र स्थापित किए गए हैं जो अलग-अलग क्षेत्र की ध्वनि मापन का रियल टाइम डाटा एकत्र कर स्थानीय विजय नगर स्थित मुख्य केंद्र को भेजेंगे। एक करोड़ की लागत से केंद्र की स्थापना में आस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की टीम की सहायता ली गई है। यही टीम 28 अगस्त को शहर के मुख्य केंद्र में डेमो देगी और इसका बाेर्ड अधिकारियों और विज्ञानियों की मौजूदगी में औपचारिक शुभारंभ होगा।

पहले ऐसे होता था ध्वनि का मापन

मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय अब तक अपने विज्ञानी टीम की मदद से ध्वनि प्रदूषण से संबंधित डाटा एकत्र करता था। इसके लिए विभाग के पास तीन-चार ध्वनि मापन मीटर थे। विभाग टीम शहर के अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न दिनों में जाकर मीटर की सहायता से ध्वनि की रीडिंग ले लेता था और इसके बाद मुख्य केंद्र में डाटा संग्रह के बाद एक समग्र रिपाेर्ट तैयार होती थी। लेकिन अब रियल टाइम मानिटरिंग सिस्टम की स्थापना से शहर के सभी क्षेत्रों से एक ही समय में डाटा मिलना आसान हो जाएगा।

शहर में इन चार स्थानों पर स्थापित केंद्र

  • नगर निगम मुख्यालय कमर्शियल इलाका का डाटा संग्रह करेगा।
  • नगर निगम मुख्यालय ही रियल टाइम मुख्य केंद्र को भेजेगा।
  • सुदूर इंडस्ट्रियल एरिया रिछाई डाटा संग्रह की जिम्मेदारी निभाएगा।
  • साइंस कालेज : यह केंद्र संवेदनशील एरिया को कवर करेगा।
  • विजय नगर : यह प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का मुख्य केंद्र होगा।
  • विजय नगर ही रिहायशी इलाके का डाटा कलेक्शन करेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.