ब्रेकिंग
नौरादेही टाइगर रिजर्व से आठ गांवों के 783 परिवार किए जाएंगे विस्थापित सतना में ट्रक और ट्रैक्टर में हुई जोरदार भिड़ंत, दो लोगों की दर्दनाक मौत नरसिंहपुर में युवक की मौत पर बवाल, परिजनों ने अस्पताल में किया हंगामा, ये है पूरा मामला गणेश विसर्जन से लौट रहे दोस्तों को रॉन्ग साइड से आ रही कार ने मारी टक्कर ,एक की मौत तीन घायल बैतूल में अंधे कत्ल का पुलिस ने किया खुलासा, मामूली विवाद पर हत्या कर नाले में फेंक दी थी युवक की ला... कटनी रेलवे स्टेशन के बाहर विवाद के दौरान हुई फायरिंग, यात्री के पीठ में लगी गोली कटनी रेलवे स्टेशन के बाहर विवाद के दौरान हुई फायरिंग, यात्री के पीठ में लगी गोली रवनीत बिट्टू को PM मोदी की शह- दिग्विजय सिंह, One Nation One Election को लेकर उठाए सवाल जुल्म की इंतहा: घर के सामने पेशाब करने पर दलित दिव्यांग की बेरहमी से पिटाई, शर्ट उतरवाकर करवाई नाली ... गुना : योजना के पैसे निकाल कर लौट रही लाडली बहना की एक्सीडेंट में दर्दनाक मौत

रतुआ रतनपुर पंचायत में सविता जाट बनीं नई सरपंच, 16 वोटों से जीतीं

 भोपाल। बैरसिया तहसील की ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर में सरपंच पद के उपचुनाव में सविता जाट ने जीत दर्ज की है। रविवार को हुई वोटों की गिनती में सविता ने 16 वोटों से अपने प्रतिद्वंद्वी उधम सिंह को हराया। सविता जाट, पूर्व सरपंच जय सिंह जाट की पत्नी हैं, जिनकी बीमारी के कारण हाल ही में मृत्यु हो गई थी। जय सिंह जाट के निधन के बाद पंचायत में सरपंच पद के लिए यह उपचुनाव कराया गया।

11 सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान कराया गया था, जिसमें सविता जाट को 780 और उधम सिंह को 764 वोट मिले। इस तरह सविता 16 वोट से विजयी रहीं। 18 वोट नोटा यानी ‘इनमें से कोई नहीं’ के पक्ष में डाले गए।

हुई थी पेपरलेस वोटिंग

इस उपचुनाव की एक और महत्वपूर्ण बात यह थी कि रतुआ रतनपुर पंचायत के तीन में से एक बूथ पर पहली बार पेपरलेस वोटिंग की गई। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बूथ को पायलट प्रोजेक्ट के तहत चुना, जिससे चुनाव प्रक्रिया को पेपरलेस और एररलेस बनाने की दिशा में पहला कदम उठाया गया।
रिटर्निंग अधिकारी और बैरसिया तहसीलदार लाखन सिंह चौधरी ने बताया कि इस पेपरलेस वोटिंग के लिए बूथ पर सभी जरूरी संसाधन, जैसे टीवी स्क्रीन और ई-सिग्नेचर की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। इससे मतदाता की पहचान और कितने लोगों ने वोट डाला, यह जानकारी अब तकनीक के माध्यम से एक क्लिक पर प्राप्त की जा सकती है। पहले पोलिंग पार्टियों को अपनी रिपोर्ट मैन्युअली देनी होती थी, लेकिन इस नई प्रणाली से यह प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो गई है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.