ब्रेकिंग
केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू की बढ़ी मुश्किल, राहुल गांधी के खिलाफ बयान देने पर बेंगलुरु में FIR दर्... PM मोदी का महाराष्ट्र दौरा कल, विश्वकर्मा कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा, महिलाओं और युवाओं को देंगे बड़... राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किए बाबा महाकाल के दर्शन, मंदिर परिसर में लगाई झाड़ू राहुल गांधी को धमकी देने पर बिफरी कांग्रेस, महाराष्ट्र में किया प्रदर्शन, कहा-डर गई है BJP पहले महिला की पिटाई की, फिर चूहे मारने वाली दवा पिलाई… दहेज के लिए ससुराल वाले बने हैवान मामला जेपीसी में है तो गृह मंत्री वक्फ संशोधन बिल पर बाहर बयान क्यों दे रहे हैं? बैठक में ओवैसी और स... राजनीतिक दल ने नहीं पूरा किया चुनावी वादा तो क्या ECI लेगा एक्शन? BJP-कांग्रेस ने जारी किए घोषणा पत्... महाराष्ट्र के नंदुरबार में बड़ा बवाल, 2 गुटों में पथराव; पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले कोलकाता रेप केस: RG Kar के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर एक्शन, रद्द किया गया रजिस्ट्रेशन कुछ वोटों के लिए कांग्रेस आस्था और संस्कृति को दांव पर लगा सकती है… कटरा में बोले पीएम मोदी

उद्घाटन से पहले बदला वंदे मेट्रो का नाम, अब ये होगी नई पहचान

देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का नाम उद्घाटन से ठीक पहले बदल गया है. अब इस ट्रेन का नया नाम नमो भारत रैपिड रेल होगा. देश में पहली बार गुजरात के भुज से अहमदाबाद के बीच चलने वाली इस ट्रेन का 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने वाले हैं. इससे पहले इसी प्रकार आरआरटीएस ट्रेन का नाम रैपिडएक्स से बदलकर नमो भारत रैपिड रेल किया गया था. यह ट्रेन मेरठ से दिल्ली के बीच चलने वाली है. पिछले दिनों गाजियाबाद में प्रधानमंत्री मोदी ने इसका भी उद्घाटन किया था.

केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का नाम बदलने को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जब अहमदाबाद और भुज के बीच चलने वाली देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने आएंगे, उस समय इस ट्रेन को नमो भारत रैपिड रेल के नाम से जाना जाएगा. अपने जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी इस ट्रेन का हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस मौके पर वह कई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. खासतौर पर नमो भारत रैपिड रेल ट्रेन को गुजरात वासियों के लिए बड़ी सौगात माना जा रहा है.

वंदे भारत ट्रेनों की तर्ज बनी है यह ट्रेन

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक नमो भारत रैपिड रेल का निर्माण वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर किया गया है. हालांकि यह ट्रेने देश के कई हिस्सों में छोटी दूरी के लिए चलेंगी. फिलहाल इस तरह की प्रस्तावित ट्रेनों में से पहली ट्रेन का शुभारंभ गुजरात में अहमदाबाद से भुज के बीच किया जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक छोटी दूरी की इन ट्रेनों का संचालन ईएमयू की तरह से ही होगा. इन दोनों तरह की ट्रेनों में अंतर यह होगा नमो भारत रैपिड रेल में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी और इनकी स्पीड भी काफी ज्यादा होंगी.

ईएमयू की तरह दो शहरों को कनेक्ट करेगी

जबकि ईएमयू ट्रेनों की स्पीड कम होने के साथ ही उनमें बेसिक सुविधाएं ही होती है. यह ट्रेन दो शहरों के बीच कनेक्टिविटी देने का काम करती है. इससे लोगों का एक शहर में रहकर दूसरे शहर में नौकरी करना आसान हो पाता है. अब नमो भारत रैपिड रेल चलने से लोगों को इन ट्रेनों में यात्रा के दौरार आराम तो मिलेगा ही समय भी बचेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.