ब्रेकिंग
जम्मू-कश्मीर को पहला हिंदू मुख्यमंत्री देने की तैयारी, इस फॉर्मूले से बनेगी BJP सरकार? पूनम से मेरा संबंध नहीं था… अमेठी के दलित परिवार को गोलियों से भूनने वाले चंदन ने खोला मुंह, बच्चों ... बॉयफ्रेंड को पेड़ से बांधा, फिर बारी-बारी 21 साल की लड़की से किया रेप, पुलिस कर रही रेपिस्ट की तलाश बंद रहेगी Metro!, Yellow Line को लेकर डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, Veer Savarkar को लेकर विवादित बयान में पुणे कोर्ट ने भेजा समन कांग्रेस युवाओं को ड्रग्स की अंधेरी दुनिया में ले जाना चाहती है… अमित शाह का बड़ा हमला समुद्री डकैती की घटनाएं फिर बढ़ा सकती हैं दुनिया की टेंशन, इटली की नेवी का दावा, वजह भी बताई हिमाचल: टॉयलेट सीट पर टैक्स नहीं ले रही सरकार, CM सुक्खू ने कहा- ‘झूठ परोसती है BJP’ महाराष्ट्र में अजित पवार को झटका! विधायक बबनराव शिंदे ने की बगावत, शरद पवार की पार्टी में होंगे शामि... हरियाणा के युवा बीजेपी को सबक सिखाएंगे… वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का ...

पहले दिन छह बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघ के दीदार को 490 जिप्सियों से पहुंचे 2940 पर्यटक

उमरिया  मंगलवार एक अक्टूबर से प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व के गेट पर्यटकों के लिए खोल दिए गए। तीन महीने बाद जब टाइगर रिजर्व के गेट पर्यटकों के लिए खुलेंगे तो पर्यटकों की भीड़ पार्क में जाने के लिए बेताब दिखी। दरअसल सभी टाइगर रिजर्व में पहले दिन के लिए लगभग 90 प्रतिशत वाहनों की बुकिंग हो चुकी है।

बफर जोन में पर्यटकों की संख्या भी लगभग पांच सौ

एक अनुमान के अनुसार पहले दिन प्रदेश के छह टाइगर रिजर्व के कोर जोन में 490 जिप्सियों से 2940 पर्यटक बाघ का दीदार कर सकते हैं। हालांकि जिप्सियों की संख्या बढ़ने के साथ पर्यटकों की यह संख्या भी अभी और बढ़ सकती है। कोर जोन में बुकिंग नहीं मिलने पर बफर जोन में पर्यटन करने वाले पर्यटकों की संख्या भी लगभग पांच सौ के करीब हो सकती है।

पांच हजार से ज्यादा पर्यटक

प्रदेश के टाइगर रिजर्व में पर्यटन शुरू होने के पहले दिन ही पांच हजार से ज्यादा पर्यटकों के पहुंचने की संभावना बनी हुई है। यह संभावना टाइगर रिजर्व क्षेत्र के रिजार्ट में पर्यटकों की बुकिंग को देखते हुए व्यक्त की जा रही है। इन पर्यटकों में वे भी शामिल हैं जिन्होंने आनलाइन बुकिंग नहीं कराई है और काउंटर पर करंट बुकिंग की अभिलाषा रखते हैं। प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व में दस-दस टिकट करंट बुकिंग के लिए होती है जिसके लिए प्रतिदिन लंबी कतारें लगती हैं। दरअसल टाइगर रिजर्व में करंट बुकिंग के टिकट प्राप्त करने के लिए भारी संख्या में पर्यटक पहुंच जाते हैं किंतु सभी के हाथ सफलता नहीं लगती।

यह है स्थिति

अभी तक टाइगर रिजर्व में पहले दिन के लिए जिप्सियों के बुक हुए परमिट की जो जानकारी सामने आई है वह इस तरह है। बांधवगढ़ में 110, कान्हा 116, पेंच 96, पन्ना 77, सतपुड़ा 81 और संजय धुबरी में 10 जिप्सियों के परमिट बुक होने की जानकारी मिली है। एक जिप्सिी में छह पर्यटकों को पार्क में प्रवेश दिया जाता है। इस तरह पहले दिन प्रदेश के छह टाइगर रिजर्व में 2940 पर्यटकों के प्रवेश की संभावना बनी हुई है।

स्वागत की तैयारी

प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व में पहले दिन पर्यटकों के स्वागत की तैयारी प्रबंधन द्वारा की जा रही है। पार्क के गेट पर फीता काटने और स्थानीय स्तर के नृत्यों का आयोजन की योजना बनाई गई है। बांधवगढ़ में गेट पर पूजन भी होगा और नारियाल फोड़ने के बाद जिप्सियों को पार्क में प्रवेश दिया गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.