ब्रेकिंग
दरभंगा एयरपोर्ट से पूरे उत्तर बिहार का होगा विकास… CM नीतीश कुमार ने PM मोदी का जताया आभार मेरा घर हिल गया, ऐसा धुआं कभी नहीं देखा… कितना तेज था दिल्ली ब्लास्ट, चश्मदीद ने बताया महाराष्ट्र में MVA में सीट बंटवारे पर मचा घमासान, शरद पवार की हुई एंट्री; आदित्य ठाकरे ने की बैठक एक लाख नवयुवकों को राजनीति में लाऊंगा… वाराणसी में पीएम मोदी का बड़ा ऐलान जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में आतंकी हमला, बाहरी मजदूरों को मारी गोली; 2 की मौत खत्म हुआ इंतजार… कई शहरों में दिखा करवा चौथ का चांद, सुहागिनों ने खोला अपना व्रत पुश्तैनी जमीन बेचकर खरीदी बंदूक, रौब गांठने के लिए पड़ोसी के ऊपर किया फायर मकान में धमाका… 14 घंटे मलबे में दबी रहीं मां-बेटी, दोनों की लाश मिली; मुरैना हादसे की कहानी दिल्ली से आने वाली फ्लाइट में बम! खबर से इंदौर एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप अनूपपुर में कोयले की खदान में ब्लास्टिंग के दौरान एक युवक की मौत, परिजनों ने खदान का किया घेराव

भारत में 36 साल बाद जीता न्यूजीलैंड, 8 विकेट से नाम किया बेंगलुरु टेस्ट, 45वीं बार ये कमाल

टीम इंडिया को हराकर न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु टेस्ट जीत लिया है. इसी के साथ कीवी टीम ने इतिहास भी रचा. उसने 36 साल बाद भारतीय जमीन पर टेस्ट मैच में अपनी जीत की स्क्रिप्ट लिखी. न्यूजीलैंड ने साल 1988 में आखिरी बार भारत में टेस्ट मैच जीता था. मुंबई के वानखेड़े मैदान पर मिली उस जीत के बाद ये पहली बार है, जब कीवी टीम ने भारत में अपनी टेस्ट जीत का पताका फहराया है. न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से हराया. इसी के साथ उसने 3 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली.

न्यूजीलैंड ने चेज किया 107 रन का टारगेट

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य रखा था. कीवी टीम के पास इस स्कोर को हासिल करने के लिए हाथ में 10 विकेट और पूरे दिन का खेल बचा था. ऐसे में वो जीत का प्रबल दावेदार था. और हुआ भी ठीक वैसा ही. न्यूजीलैंड ने सिर्फ 2 विकेट गंवाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया.

रचिन और यंग ने न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत तक पहुंचाया

न्यूजीलैंड को विल यंग और रचिन रवींद्र ने मिलकर ऐतिहासिक जीत तक पहुंचाया. ये 21वीं सदी में भारतीय मैदान पर न्यूजीलैंड की पहली जीत है. ऐसा इसलिए क्योंकि 1988 में आखिरी जीत दर्ज करने के बाद न्यूजीलैंड कभी भारत में कोई टेस्ट जीता ही नहीं था. लेकिन, उसका वो इंतजार अब थम चुका है.

45वीं बार किया ये कमाल

बेंगलुरु में भारत को हराकर न्यूजीलैंड ने एक और कमाल किया. पहली पारी में 200 प्लस रन की बढ़त लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में उसने अपनी 45वीं जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड ने अब तक 59 टेस्ट की पहली पारी में 200 प्लस रन की बढ़त ली है और उसे किसी में भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है. उन 59 में 45 उसने जीते तो 14 मुकाबले ड्रॉ कराए हैं.

भारत-न्यूजीलैंड बेंगलुरु टेस्ट का हाल

बेंगलुरु टेस्ट के पूरे रोमांच की बात करें तो भारत की पहली पारी 46 रन पर सिमटने के बाद न्यूजीलैंड ने 402 रन का टोटल अपनी फर्स्ट इनिंग में खड़ा किया. कीवी टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में रचिन रवींद्र की बड़ी भूमिका रही, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर का दूसरा , भारत के खिलाफ पहला और विदेशी जमीन पर भी पहला शतक जड़ा. न्यूजीलैंड को पहली पारी में 356 रन की बढ़त मिली. सरफराज खान के शतक और ऋषभ पंत की 99 रन की दमदार पारी की बदौलत भारत न्यूजीलैंड की बढ़त से तो उबर गया पर अपनी हार नहीं टाल पाया.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.