ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए भारत भ्रमण पर निकले श्री रॉबिन सिंह का मगांकेविवि में स्वागत

मोतीहारी। महात्मा गांधी केंदीय विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग के छात्रों द्वारा पर्यावरण विशेषज्ञ श्री रॉबिन सिंह, इटावा, उत्तर प्रदेश अयोजन का स्वागत कार्यक्रम चाणक्य परिसर स्थित राजकुमार शुक्ल सभागार में किया गया। वह ‘पर्यावरण संबंधी समस्याएं और उनका उचित संरक्षण एवं प्रबंधन’ विषय पर विद्यार्थियों के बीच अपने विचार भी साझा किए।
श्री सिंह पर्यावरण संरक्षण एवं उसके प्रति जागरूकता का संदेश देने के लिए इस समय पर्यावरण प्रहरी के रूप में भारत वर्ष भ्रमण पर है। वे साइकिल यात्रा कर पर्यावरण जागरूकता के प्रति एक मिशाल कायम किया है। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने पर्यावरण के बदलते स्वरूप को देखते हुए उंसके प्रति व्यक्ति के दायित्व निर्वहन के तरीकों के बारें में जानकारी दी। साथ ही परिसर में एक पौधे भी लगाया।
श्री रॉबिन सिंह की पर्यावरण को समर्पित यह यात्रा 6 अक्टूबर, 2022 को कन्याकुमारी से प्रारंभ होकर दक्षिण पूर्व एवं उत्तर पूर्व के राज्यो से होते हुए अभी बिहार में पहुँचे हैं। अभी तक 189 दिनों में लगभग 14000 किमी की साइकिल यात्रा सम्पन्न हो चुकी है । उन्होंने बताया कि लगभग 700 दिनों में अगले वर्ष लगभग 50000 किमी. यात्रा का समापन भोपाल में होना है। अपनी यात्रा और पर्यावरण विषय पर विद्यार्थियों के कुछ प्रश्नों का भी उन्होंने सहजता से जवाब दिया।
कार्यक्रम में प्रॉक्टर प्रो. प्रणवीर सिंह, वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. शिरीष कुमार , जीव विज्ञान विभाग के डॉ. अमित रंजन सहित विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थीगण मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.