ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

केंद्रीय विश्वविद्यालय के 27 छात्रों ने यूजीसी नेट/जेआरएफ दिसंबर 2022 उत्तीर्ण किया

मोतिहारी। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के 25 से अधिक छात्रों ने उल्लेखनीय परिणामों के साथ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग- राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) उत्तीर्ण की है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित परीक्षा में जहां 24 छात्रों ने सहायक प्रोफेसर
के लिए उत्तीर्ण किया, वहीं 3 ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए उत्तीर्ण किया है।

विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क प्रकोष्ठ के अनुसार, जेआरएफ के लिए योग्यता प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या है- राजनीति विज्ञान विभाग (1) अंग्रेजी विभाग (1) और पुस्तकालय सूचना विज्ञान विभाग (1) है।

इनके अतिरिक्त, नेट उत्तीर्ण करने वाले छात्रों की संख्या कुछ इस प्रकार है- अर्थशास्त्र विभाग (3), शिक्षा विभाग (2), अंग्रेजी विभाग (5), गांधीवादी और शांति अध्ययन विभाग (1), हिन्दी विभाग (3), पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग (1), प्रबंधन विज्ञान विभाग (2), राजनीति विज्ञान विभाग (2), संस्कृत विभाग (3) समाजशास्त्र विभाग (1) और मीडिया अध्ययन(1)

सुंदरम कुमार 97.7 पर्सेंटाइल के साथ सबसे उच्चतम अंकों से उत्तीर्ण हुए। सतीश के यादव और मुचकुंद श्री ने भी अच्छे अंकों के साथ परीक्षा पास की।

NTA द्वारा आयोजित, UGC NET विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों में डॉक्टरेट अनुसंधान के लिए छात्रों को फेलोशिप प्रदान करता है और इसे भारत में सबसे कठिन मास्टर स्तर की परीक्षाओं में से एक माना जाता है। विभिन्न आजीविकाओं के लिए कई दरवाजे खोलने के अलावा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्त होने के लिए भी इसे एक आदर्श माना जाता है।

कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव ने यूजीसी नेट सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले सभी विद्यार्थियों और साथ ही उनका मूल्यवान मार्गदर्शन हेतु, संबंधित विभागों के संकाय सदस्यों को भी बधाई दी। छात्रों को प्रोत्साहन देते हुए उन्होंने कहा कि “शिक्षा एक आजीवन खोज है, और सीखने के लिए हमेशा कुछ होता है।” उन्होंने कहा कि संस्थापक पूर्वजों के वादों पर खरा उतरने के लिए, MGCU गुणवत्तापूर्ण शिक्षण और अनुसंधान के माध्यम से एक ऐसे मानव ब्रह्मांड और समाज का निर्माण करने का प्रयास कर रहा है जो समावेशी, न्यायप्रिय एवं शांतिप्रिय हो।

डीन छात्र कल्याण प्रो॰ पाल ने भी सफल छात्रों को शुभकामनाएं दीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.