ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम

कच्चे तेल की कीमत में बुधवार को तेज गिरावट देखने को मिली और उसका असर आज भी तेल के वायदा कारोबार पर दिखाई देने की उम्मीद है। मंदी की आशंका को देखते हुए ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में एक डॉलर से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

खबर लिखे जाते समय ब्रेंट क्रूड 1.86% की गिरावट के साथ 76.00 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 2.13% की गिरावट के साथ 72.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। इसको देखते हुए आज कई शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट में बदालव देखने को मिल रहा है।

आज क्या है पेट्रोल और डीजल की कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमत 11 मई, 2023 को स्थिर है। देशभर में ईंधन की कीमतों में आखिरी बड़ा बदलाव 21 मई 2022 को देखा गया था, जब केंद्र ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों के अनुसार कीमतों में प्रतिदिन बदलाव करती हैं। हर दिन सुबह 6 बजे से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव लागू हो जाता है।

ऐसे चेक करें आज के दाम

जो लोग अपने शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत की जांच करना चाहते हैं, वे एसएमएस भेजकर ऐसा कर सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को अपने फोन पर आरएसपी टाइप करके 9224992249 पर एसएमएस भेजना होगा, जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहकों को एचपीपीआरआईसीई टाइप कर 9222201122 पर एसएमएस भेजना होगा। भारत पेट्रोलियम के ग्राहक आरएसपी टाइप कर 9223112222 पर एसएमएस भेजें।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.