ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कायस्थ उम्मीदवारों को मिला जीकेसी का समर्थन

राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत संगठन जीकेसी (ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस) ने कायस्थों के हित के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में जिस-जिस विधानसभा क्षेत्रों में जिन राजनीतिक दलों ने कायस्थ उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारे हैं उनका समर्थन करेगी। यदि कोई कायस्थ उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे होंगे, उन्हे भी जीकेसी संगठन अपना सहयोग- समर्थन देगी।

संगठन के राष्ट्रीय प्रांतीय पदाधिकारियों में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश अध्यक्ष उत्तरप्रदेश सुनिल कुमार श्रीवास्तव, राष्ट्रीय अध्यक्ष (महिला प्रकोष्ठ) रीतू खरे , राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी पूर्वी उत्तर प्रदेश शशिकांत श्रीवास्तव,
प्रदेश कोषाध्यक्ष उत्तर प्रदेश प्रदीप श्रीवास्तव, राष्ट्रीय सचिव एवं प्रभारी उत्तर प्रदेश मध्य अभिषेक श्रीवास्तव, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मध्य विवेक श्रीवास्तव, राष्ट्रीय संगठन सचिव एवं प्रदेश अध्यक्ष पश्चिमी उत्तर प्रदेश शुब्रांशु शेखर श्रीवास्तव,
महासचिव उत्तर प्रदेश मध्य राजेश श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष कला एवं सांस्कृतिक प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश अमित श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि जीकेसी अपनी स्थापना काल (1 फरवरी 2021) से ही कायस्थों की सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे और प्रयासों के फलस्वरूप विभिन्न राजनीतिक दलों ने उत्तर प्रदेश चुनाव में 42 कायस्थ प्रतिनिधियों को टिकट तो दिया लेकिन योग्यता, संख्याबल, गुणवत्ता के दृष्टिकोण से अपेक्षाकृत कम टिकट मिला है। इसके बावजूद जीकेसी अपने संघर्षपूर्ण अभियान को जारी रखते हुए सभी कायस्थ उम्मीदवारों को सक्रिय होकर समर्थन देगा, ताकि भविष्य में राजनीति तथा संसदीय व्यवस्था में कायस्थों की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित हो सके ।

जीकेसी के पदाधिकारियों ने कहा कि कायस्थों का गौरवशाली इतिहास रहा है और देश की आजादी की लड़ाई के साथ-साथ राजनीति, प्रशासन एवं अन्य क्षेत्रों में इस जाति के लोगों ने अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया है, लेकिन इधर देश में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा इस जाति के राजनीतिक, व्यवसायिक, शैक्षणिक, सामाजिक हितों को नजर अंदाज करने की कोशिश की जा रही है, इसलिए कायस्थों को नजरअंदाज किए जाने के विरोध में तथा अपनी समुचित भागीदारी के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लगातार जीकेसी अभियान चला रहा है ।
इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के चुनाव में जीकेसी के पदाधिकारी, सदस्य तथा कार्यकर्ता उन सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे, जहां कायस्थ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं । इन क्षेत्रों के कायस्थ उम्मीदवारों को अपना भरपूर समर्थन देने के लिए कायस्थ मतदाताओं के साथ-साथ अन्य जाति-धर्म के मतदाताओं से अपील करेंगे जिससे अच्छी संख्या में कायस्थ प्रत्याशी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे।

उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों के लिए जीकेसी की चुनाव प्रचार टोलियां गठित की गई है जो मतदाताओं को उनके हितों के बारे में अवगत कराकर कायस्थ प्रत्याशियों को विजयी बनाने के लिए अपील – आग्रह करेगी । इसके साथ ही मतदाताओं खासकर महिला मतदाताओं को मतदान के दिन मतदान केंद्रों तक पहुंचकर उनसे हर हाल में वोट देने के लिए भी जागरूक किया जाएगा, इसके लिए जीकेसी का महिला संगठन भी कार्य करेगा।

उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से भी जीकेसी के प्रतिनिधि कायस्थ उम्मीदवारों के पक्ष में काम करने के लिए यूपी पहुंच रहे हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि किसी क्षेत्र में दो या दो से अधिक कायस्थ उम्मीदवार हैं तो वहां जनसमर्थन से मजबूत कायस्थ प्रत्याशी को प्राथमिकता दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.