ब्रेकिंग
कोलकाता रेप केस: क्या आरोपी को बेल दे दें? कोर्ट में CBI के वकील के नदारद रहने पर जज हुईं नाराज हिमाचल प्रदेश: शिमला, सोलन और सिरमौर में बाढ़ की चेतावनी, 47 सड़कों पर यातायात ठप पूर्व IAS अधिकारी पूजा खेडकर पर बड़ा एक्शन, केंद्र सरकार ने किया बर्खास्त लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में गिरी बिल्डिंग, 20 लोग दबे, एक की मौत… SDRF-NDRF मौके पर थाने में पेट्रोल छिड़ककर युवती लगाने लगी आग, लोगों ने बचाया तो बताई कहानी लिस्ट आते ही कांग्रेस में बगावत, राजेंद्र जून, कपूर सिंह नरवाल ने पार्टी को कहा अलविदा भगवान शिव पर दिया गलत बयान, संतों में आक्रोश… अब अनिरुद्धाचार्य ने मांगी माफी हरियाणा: बेटों को MLA बनाने की ख्वाहिश…हुड्डा-सुरजेवाला के दांव पर सोनिया ने लगाया ‘ब्रेक’ 4 परिवार, 45 लाख वोटर्स… जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए बीजेपी का यह फॉर्मूला क्या है? विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के कांग्रेस में जाने से क्या बृजभूषण सिंह को मिल पाएगी सियासी संजीवनी?

अमेर‍िका में बवंडर से भारी नुकसान, प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे हैं राहत कार्य

मेफील्ड। अमेरिका में बड़ी प्राकृतिक आपदा आई हुई है। यहां के केंटकी राज्य में शुक्रवार को आए बवंडर ने सबकुछ तहस-नहस कर दिया है। बवंडर से जान व माल को बुरी तरह क्षति पहुंची है। पांच राज्यों में कम से कम 88 लोगों की जान चली गई है, जिसमें 74 लोग सिर्फ केंटकी में मारे गए हैं, जबकि मेफील्ड शहर को भारी नुकसान हुआ है। इस भयंकर तूफान में कई गाड़ियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं हैं। वहीं तूफान के बाद कार्यकर्ता, स्वयंसेवक और नेशनल गार्ड के सदस्य केंटकी के बवंडर में क्षतिग्रस्त हुए क्षेत्रों में राहत कार्यों में लगे हुए हैं, जिसमें हजारों क्षतिग्रस्त उपयोगिता खंभों को बदलने से लेकर पीने के पानी की बोतलें पहुंचाने तक के कार्यों में सहायता की जा रही है। वहीं इलिनोइस में अमेजन के गोदाम की छत गिर जाने से भारी क्षति पहुंची है।

बढ़ सकती है मरने वालो कि संख्या

केंटकी में हालत और बिगड़ते जा रहे हैं। एंडी बेशियर ने कहा कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। अधिकारियों ने मलबे के आसपास काम करना जारी रखा हुआ है। राज्य में लगभग 450 नेशनल गार्ड सदस्यों को बचाव कार्य में लगाया गया है, और उनमें से 95 गार्ड लोगों कि खोज जारी रखें हुए हैं।

क्या कहा राज्यपाल ने

राज्यपाल ने कहा कि केंटकी में काफी लोग मरे गए हैं, जिसने से कुछ मलबे के अन्दर दबे हुए हैं, इसलिए मारे गए लोगों की संख्या पर अंतिम गणना करने के लिए एक सप्ताह या उससे भी अधिक समय लग सकता है। वहीं केंटकी के अधिकारियों ने कहा कि तूफान का विनाश इतना बड़ा और भयानक है कि नुकसान का आकलन करना अभी बहुत मुश्किल है। राज्यपाल ने बताया कि जैसे-जैसे लापता लोगों की तलाश की जा रही है, वैसे-वैसे बिजली ग्रिड की मरम्मत के लिए भी प्रयास किए गए, साथ ही उन्होंने बताया कि तूफान ने जिनके घरों को नष्ट कर दिया गया है, उन्हें जरुरत कि चीजे दी जा रही हैं।

राज्यपाल के अनुसार, राज्य द्वारा स्थापित एक कोष ने दान में 6 मिलियन अमरीकी डालर एकत्र किए हैं। केंटकी की प्रथम महिला ब्रिटेनी बेशियर ने तूफान से प्रभावित बच्चों के लिए क्रिसमस टॉय ड्राइव शुरू की है। वह 25 अमेरिकी डॉलर के खिलौने, किताबें और उपहार कार्ड की मांग की हैं, जो जरूरतमंद परिवारों को वितरित किए जाएंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.