ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

बिहार में भारी बारिश-ओलावृष्टि: पटना-गया-नालंदा समेत 19 जिलों में बरसेंगे इंद्र देव; वज्रपात से 10 की मौत

पटना। बिहार में मौसम ने फिर करवट ली है। प्रचंड गर्मी के बीच बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश ने राहत दी है। हालांकि, वर्षा के साथ वज्रपात और आंधी ने तबाही भी मचाई है। खासकर कोसी, सीमांचल, पूर्व बिहार और उत्तर बिहार के जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ है।

मंगलवार को पूरे राज्य में आंधी व वज्रपात से 10 लोगों की मौत हो गई है। फसलों को भी बड़ा नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन मौतों पर संवेदना व्यक्त करते हुए मृतकों के स्वजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का आदेश दिया है।

इन जिलों में वर्षा के साथ गिरेंगे ओले

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए कुछ जिलों में वर्षा और ओलावृष्टि को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। आज पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना है। उत्तरी बिहार के अधिकांश हिस्से एवं दक्षिण के पटना, गया, नालंदा व नवादा सहित 19 जिलों में वर्षा का पूर्वानुमान है।गुरुवार को पटना में भारी वर्षा हो सकती है।

बारिश के बाद सात डिग्री तक गिरा तापमान

मंगलवार का बिहार 18 जिलों में 194 मिलीमीटर वर्षा हुई। सर्वाधिक 65.2 मिमी वर्षा अररिया में हुई। पटना में भी 1.4 मिली वर्षा हुई। इस कारण राज्य में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। तापमान सामान्य से दो से सात डिग्री तक कम हुआ है, जिससे लोगों को राहत मिली है।

पटना के बेलीरोड पर जलजमाव के बीच गाड़ी की रफ्तार से उड़ता पानी

हालांकि, आम, लीची और खड़ी फसलों को बारिश से नुकसान पहुंचा है। बेतिया व पूर्णिया में तेज आंधी के कारण आम और लीची गिर गए। कुछ दिन में किसान उन्हें बेचने की तैयारी में थे। वहीं, मक्का की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। इस मौसम ने गन्ना को काफी लाभ भी पहुंचाया है।

24 घंटे में 10 लोगों की गई जान

विभिन्न जिलों में बारिश के साथ ठनका गिरने से राज्यभर में दस लोगों की मौत हो गई। बेगूसराय जिले के बीहट के वार्ड संख्या 20 चकबल गांव में मंगलवार की दोपहर वज्रपात से दो मजदूरों की मौत हो गई। नालंदा जिले के रहुई में भैंस चरा रही महिला की मौत हो गई।

दरभंगा के अहियारी गोट गांव में वज्रपात से मौत पर विलाप करते स्वजन

आंधी व वज्रपात ने दरभंगा के बिरौल थाने के कहुआ गांव में वज्रपात से दो किशोरों आनंद कुमार व नीतीश कुमार और कमतौल थाने के अहियारी गोट गांव में अधेड़ जगदीश राय की जान ले ली। मधेपुरा, वैशाली और अररिया में भी अलग-अलग घटनाओं में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। पूर्णिया में आंधी के दौरान घर की दीवार गिरने से गीता देवी की मौत हो गई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.