ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

आज खुशनुमा रहेगा मौसम नहीं सताएगी गर्मी

 ग्वालियर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इस बार नौतपा के तेवर ढीले बने हुए हैं। आंधी-वर्षा की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही राजस्थान में चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। एक साथ सक्रिय इन तीन मजबूत मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अरब सागर से हवाओं के साथ आ रही नमी बादलों में बदल रही है। इसी कारण आंधी-वर्षा की स्थिति बनी हुई है। आज भी मौसम ऐसे ही खुशनुमा बना रहेगा और गर्मी परेशान नहीं करेगी।

जम्मू-कश्मीर में गत 23 मई और 26 मई को दो अलग-अलग पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए। इनके असर से 24 मई से ही शहर के मौसम में बदलाव आ गया।

रोज सुबह आंधी और बारिश से दिन की गर्मी गायब हो रही है। इसके चलते लोगों को राहत मिल रही है। जहां शनिवार को सुबह-सुबह 80 किमी की रफ्तार से हवाएं चली थीं, तो वहीं रविवार की सुबह 20 मिनट तक वर्षा की बौछारों ने शहर को भिगो दिया। इस दौरान 6.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। अभी तक जिले में बिना मानसून के सीजन के 50 मिमी वर्षा हो चुकी है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से शनिवार-रविवार की दरमियानी रात का पारा भी 22 डिसे दर्ज किया गया, जो औसत से 6.5 डिसे कम है। तापमान में गिरावट के चलते दोपहर के समय भी लोगों को घरों और आफिसों में एसी-कूलर चलाने की जरूरत नहीं पड़ी। पंखे की हवा से भी काम चलता रहा। दोपहर के ढाई बजे तक तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बना रहा। इस बार नौतपा के तेवर भी ढीले बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर आज भी बना रहेगा, जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि आज ही जम्मू-कश्मीर में एक और विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से तीन जून तक गर्मी से राहत बनी रहेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.