ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

ज्येष्ठ पूर्णिमा से देवशयनी एकादशी तक जून में होंगे अनेक व्रत-त्योहार जगन्नाथ रथयात्रा का भी छाएगा उल्लास

भोपाल। इस माह कई तीज-त्योहार आएंगे। यह महीना साधना के लिए भी खास होगा। साथ ही जगन्नाथ रथयात्रा का उत्साह भी रहेगा। माह के पहले दिन गुरु प्रदोष का शुभ योग रहा। यह दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए विशेष शुभ माना गया है। इसके बाद चार जून को ज्येष्ठ स्नान-दान पूर्णिमा रहेगी और पांच जून से आषाढ़ माह की शुरुआत हो जाएगी। इस माह में शक्ति की साधना के पर्व गुप्त नवरात्र आएंगे। इसी प्रकार जगन्नाथ रथयात्रा भी पुरी की तर्ज पर निकाली जाएगी। 19 जून से गुप्त नवरात्र शुरू होंगे। नौ दिनों तक श्रद्धालु माता की साधना करेंगे। इसी प्रकार 20 जून को जगन्नाथ रथयात्रा पर्व मनाया जाएगा।

जून माह में शादियों की धूम रहेगी। इस दौरान पूरे माह में 16 शुभ मुहूर्त रहेंगे। 29 जून तक शहर में शादियों के शुभ मुहूर्त रहेंगे। 29 जून को देवशयनी एकादशी के साथ ही विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्यों पर विराम लग जाएगा और विवाह कार्य बंद हो जाएंगे। इस साल सावन माह में अधिकमास रहेगा। इसके कारण दो सावन रहेंगे। ऐसे में इस बार विवाह कार्यों पर चार के बजाय पांच माह का विराम लगेगा और नवम्बर में देवउठनी एकादशी के बाद ही मांगलिक कार्यों की शुरूआत हो पाएगी।

ये पर्व मनेंगे

तीन जून – वट पूर्णिमा

चार जून – स्नानदान पूर्णिमा

सात जून – गणेश चतुर्थी

11 जून – शीतला अष्टमी

14 जून – योगिनी एकादशी

18 जून – स्नान दान अमावस्या

19 जून – गुप्त नवरात्र आरंभ

20 जून – जगन्नाथ रथयात्रा

24 जून – स्कन्द षष्ठी

27 जून – भड़लिया नवमी

28 जून – आशा दशमी

29 जून – देवशयनी एकादशी

डिसक्लेमर – इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.