ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

दो हफ्तों में 200 साइट्स पर शुरु हो जाएगा BSNL का 4G नेटवर्क दिसंबर तक 5G भी होगा उपलब्ध

सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल जल्द ही देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर देने की स्थिति में पहुंच जाएगा। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि BSNL ने 200 साइटों पर 4G नेटवर्क मुहैया कराने का काम शुरू कर दिया है, और ये सर्विस अगले 2 हफ्ते में लाइव हो जाएगी। इसके अलावा नवंबर-दिसंबर तक इस नेटवर्क को 5जी में भी अपग्रेड कर दिया जाएगा। वैष्णव ने कहा कि हमने 4जी-5जी टेलीकॉम स्टैक भारत में विकसित किया है। इसकी तैनाती बीएसएनएल के साथ शुरू हुई और चंडीगढ़ और देहरादून के बीच 200 साइटों पर इसका इंस्टॉलेशन भी हो चुका है। अधिकतम दो हफ्तों में ये लाइव हो जाएगा।

4G बाद 5G

बीएसएनएल को आधुनिक तकनीक से लैस करने के प्रयास जारी हैं। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को पूरे भारत में 4G नेटवर्क फैलाने के लिए BSNL से 15,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का एडवांस परचेज ऑर्डर मिला है। आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जिस गति से बीएसएनएल शुरू करेगा, आपको भी हैरानी होगी। बीएसएनएल नेटवर्क शुरू में 4जी की तरह काम करेगा। लेकिन नवंबर-दिसंबर के आसपास, बहुत छोटे सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट के साथ यह 5G बन जाएगा।

देश में 5G का विस्तार

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश में 5G नेटवर्क की प्रगति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री द्वारा 5G सर्विस की शुरुआत के पांच महीने बाद, पहले 1 लाख 5G साइटों को चालू किया गया। तीन महीने के भीतर अगले एक लाख साइट्स को लॉन्च कर दिया जाएगा। वैष्णव ने कहा कि हमने 31 दिसंबर, 2023 तक लगभग 1.5 लाख साइटों का लक्ष्य रखा था, लेकिन पहले ही 2 लाख साइटें पूरी हो चुकी हैं। उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक इसकी संख्या 3 लाख से अधिक हो जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.