ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

इंटरनेट बैंकिंग करें सिक्योर नहीं तो हो सकते हैं ठगी के शिकार

 ग्वालियर। डिजिटल इंडिया के दौर में पहला का अधिकतम लेनदेन अब ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहा है इसलिए इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का क्रेज भी बढ़ रहा है। जहां पहले लगभग सभी काम ऑफलाइन ही होते थे, तो वहीं अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। किसी को पैसे भेजने हों, अपना बैंक बैलेंस चेक करना हो, एटीएम कार्ड ऑर्डर करना हो या लोन के लिए आवेदन करना हो। ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको इसे सिक्योर रखना चाहिए। वरना धोखाधड़ी करने वाले मिनटों में आपका बैंक खाता खाली करके आपको चपत लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें अपने बैंक खाते को सिक्योर।

इंटरनेट बैंकिंग करें सिक्योर

पासवर्ड मजबूत रखें

आपको अपनी नेट बैंकिंग का पासवर्ड मजबूत रखना चाहिए। कभी भी हल्का पासवर्ड न बनाएं। जैसे- 12345678 जैसे पासवर्ड या अपना नाम Rahul पासवर्ड में न रखें। आप ऐसा मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं। जैसै- UPPWL$#!83571@@। ऐसे पासवर्ड को मजबूत माना जाता है।

थर्ड पार्टी एप कभी इस्तेमाल न करें

एक बात जरूर जान लें कि अगर आप अपनी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल एप के जरिए मोबाइल में करना चाह रहे हैं, तो भूलकर भी किसी थर्ड पार्टी एप के जरिए ऐसा न करें। वरना आप ठगी के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए हमेशा अपने बैंक के आधिकारिक एप पर ही लॉगिन करें।

लॉगिन हर जगह न करें

आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि अपनी नेट बैंकिंग को किसी के भी सिस्टम या मोबाइल में लॉगिन भूलकर भी न करें। हमेशा अपने सिक्योर सिस्टम या मोबाइल में ही इसे लॉगिन करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.