ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

रोज रात में बस ये काम करने से वजन होगा कम, बेहद आसान है उपाय

हाल ही में शिकागो यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है रात में अच्छी नींद लेना न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होती है.

नई दिल्ली: आजकल के बिजी रुटीन में लोगों के पास अपनी सेहत का ध्यान रखने तक का टाइम नहीं है. गलत खानपान के चलते हर दूसरा व्यक्ति वजन बढ़ने व मोटापे (Obesity) की समस्या से जूझ रहा है. ज्यादा वजन हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हृदय संबंधी रोग, घुटनों में दर्द,आदि का कारण होता है. रात में अच्छी नींद लेना न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होती है. नींद और वेट लॉस आपसे में जुड़े हुए हैं. हाल ही में शिकागो यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है.

ज्यादा सोने से वजन होता है कम

रिसर्च के मुताबिक जो लोग रोजाना एक घंटे अधिक नींद लेते हैं, उन्हें वजन कम करने में मदद मिल सकती है. ये रिसर्च शिकागो यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स द्वारा की गई और उन्होंने ये दावा किया है. रिसर्चर्स के मुताबिक, हर रात एक घंटे की एक्स्ट्रा नींद लेने से ज्यादा वजन वाले लोगों को एक साल में लगभग 3 किलो वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इस रिसर्च में 21 से 40 उम्र के ऐसे 80 लोग शामिल हुए थे, जो रोजाना 6.5 घंटे से कम सोते थे.

1 घंटा ज्यादा सोने वालों ने 270 कम कैलोरी का किया सेवन

जिन लोगों पर स्टडी की गई पहले स्मार्ट वॉच से उनके नींद के पैटर्न की जांच की गई और उसके बाद उनकी यूरिन से कैलोरी के सेवन को ट्रैक किया गया. रिसर्च में पाया गया कि जो लोग रोजाना 1.2 घंटे यानी 1 घंटे 20 मिनट अधिक नींद लेते हैं, उन लोगों ने 270 कम कैलोरी का सेवन किया था.

तीन साल में 12 किग्रा तक कम होगा वजन 

स्टडी में दावा किया गया कि ऐसा करने से एक साल में 4 किग्रा (8-9 lbs) वजन कम किया जा सकता है. स्टडी की लेखक डॉ. एसरा तसली (Esra Tasali) के मुताबिक, यदि लंबे समय तक पर्याप्त नींद ली जाए और इस आदत को लंबे समय तक बनाए रखेंगे, तो वजन कम हो सकता है. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए अपने कैलोरी सेवन को कम करने के तरीके खोज रहे हैं, लेकिन सिर्फ कुछ घंटे की रोजाना एक्स्ट्रा नींद लेने से वजन कम हो सकता है.

स्टडी में आगे कहा गया कि अगर नींद के पैटर्न को इसी तरह रखा जाए तो अधिक सोने वाले 3 साल में 12 किग्रा (26 lbs) वजन कम कर सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.