ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

Diabetes के मरीज करें इस बेहद महंगी चीज का सेवन, नहीं होगा कोई कॉम्प्लिकेशन

डायबिटीज (Diabetes) को लेकर की गई स्टडीज में बड़ी बात निकलकर सामने आई है. एक खास पौधे का सेवन करने से मधुमेह से होने वाले खतरे से बचा जा सकता है.

नई दिल्ली: डायबिटीज (Diabetes) भारत समेत दुनियाभर की एक आम बीमारी बन चुकी है जो कई दूसरी बीमारियों की जड़ है. इसकी वजह से शरीर की अहम कोशिकाओं और अंगों के डैमेज होने का खतरा बना रहता है. आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जिससे मुधुमेह से होने वाले कॉम्प्लिकेशन से बचा जा सकता है.

डायबिटीज पेशेंट को क्यों होता है कॉम्प्लिकेशन?

डायबिटीज (Diabetes) और हाइपरग्लाइसिमिया (Hyperglycemia) की वजह से प्रोइंफ्लेमेट्री माइक्रोएनवायरमेंट (Proinflammatory Microenvironment) तैयार होते हैं जिसकी वजह से शरीर में नेफ्रोपैथी (Nephropathy), रेटिनोपैथी (Retinopathy) और न्यूरोपैथी (Neuropathy) जैसे कॉम्प्लिकेशन पैदा हो जाती हैं.

मधुमेह के मरीजों के लिए केसर फायदेमंद

‘डायबिटीज एंड मेटाबॉलिक सिंड्रोम: क्लिनकल रिसर्च एंड रिव्यूज’ जर्नल के जनवरी 2022 के एडिशन में छपे रिसर्च के मुताबिक केसर (Saffron) खाने से मधुमेह के मरीजों के शरीर में मौजूद इंफ्लेमेटरी पाथवेज मॉड्यूलेट हो जाते हैं. जिससे डायबिटीज से जुड़े कॉम्प्लिकेशन में ठहराव आ जाता है.

केसर में कई औषधीय गुण मौजूद

केसर (Saffron) एक औषधीय गुणों वाला पौधा है जो खास तौर से पूर्वी देशों और मिडिल ईस्ट में उगाया जाता है. भारत में इसकी पैदावार कश्मीर (Kashmir) में होती है. इस ‘जाफरान’ भी कहा जाता है जो एक हर्बल मेडिसिन के तौर पर काम करता है, इसमें सफरानल (Safranal), फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids), क्रोसेटिन (Crocetin) और क्रोसिन (Crocin) जैसे तत्व पाए दाके बैं जिससे तनाव और इंफ्लेमेशन दूर हो जाता है जो मधुमेह के लिए खतरनाक है.

डायबिटीज को लेकर हुई बड़ी रिसर्च

डॉ. अरेजू मोइनी जजानी (Dr Arezoo Moini Jazani) और उनकी टीम ने एक स्टडी की जिसमें एक इनविट्रो, जानवरों और क्लिनकल ट्राइल के जरिए डायबिटीज के मरीजों में होने वाले इंफ्लेमेशन पर केसर के असर को जांचा गया. 596 में से 20 आर्टिकल को पब्लिश किया गया जिसमें 3 इनविट्रो, 13 जानवरों पर और 4 ह्यूमन स्टडीज थी.

स्टडी से निकलने वाले फैक्ट्स

1. रिसर्च में पाया गया कि डायबिटीज से जुड़े कॉम्प्लिकेशन के लिए इंफ्लेमेट्री बायोमेकर्स काफी हद तक जिम्मेदार हैं2. केसर (Saffron) के इस्तेमाल से मधुमेह के रोगियों को फ्यूचर में होने वाली परेशानियों से बचाया जा सकता है.

डायबिटीज के मरीज खाएं केसर

रिसर्च करने वाले ऑथर ने कहा ‘ इन स्टडीज के नतीजे इस बात की तरफ इशारा कर रहे हैं हैं कि केसर (Saffron) का सप्लिमेंटेशन और इसके एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व डायबिटीज के मरीजों में इंफ्लेमेट्री रास्तों को रोक सकता है.

केसर क्यों है इतना महंगा?

भारत में केसर (Saffron) की पैदावर सिर्फ जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कुछ जिलों में होता है, बाकी विदेशों से निर्यात किया जाता है. इस वजह से इसकी कीमत काफी ज्यादा है. इंडिया में 1 किलो केसर के लिए करीब 1 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत चुकानी होती है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.