ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

डोसा बनाते समय ना करें 5 मिसटेक्स

डोसा एक ऐसी साउथ इंडियन डिश है, जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। यह खाने में जितना डिलिशियस होता है, उतना ही अधिक हेल्दी व लाइट भी होता है। शायद यही कारण है कि लोग इसे अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक का हिस्सा बनाना पसंद करते हैं। हालांकि, हर बार इसे बाहर खाना हेल्दी ऑप्शन नहीं है। अगर आप चाहें तो इसे खुद घर पर भी बना सकती हैं।

तवे का गर्म ना होनाy: कुछ महिलाएं गैस ऑन करने के बाद तुरंत ही उस पर बैटर डालकर फैलाने लग जाती हैं। लेकिन इससे सारा बैटर पैन से चिपक जाता है। आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि तवा न तो ज्यादा गर्म होना चाहिए और न ही ठंडा। यह चेक करने के लिए कि क्या पैन अच्छी तरह गरम है, आप यह छोटा सा टेस्ट करें। ऊपर से थोड़ा पानी छिड़कें। पानी तुरंत उबलना चाहिए लेकिन इतना नहीं कि यह बहुत अधिक भाप पैदा करे। अगर ऐसा है तो आप बैटर इस पर डालकर फैला सकती हैं।

तवे को ग्रीस ना करना :  यह एक छोटी सी मिसटेक है, लेकिन इसके कारण आपका डोसा सही तरह से नहीं बन पाता है। आपको अपने तवे पर बहुत अधिक ऑयल डालने की जरूरत नहीं है। आप डोसा बनाने से पहले बस कुछ बूंदे पैन पर डालें और आधा कटा प्याज या पेपर टॉवल की मदद से इसे फैलाएं। यह नियम विशेष रूप से एक नॉन स्टिक पैन के लिए सही है जिसमें ग्रीस की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बाद आप बैटर को तवे पर डालें।

बैटर का ठीक से फरमेंट ना होना : डोसे के बैटर का अच्छी तरह से फरमेंट होना भी बेहद आवश्यक है। आपने देखा होगा कि जब डोसे को तवे पर बनाया जाता है तो उसमे छोटे-छोटे होल्स नजर आते हैं और यह अच्छी तरह कुक होता है। लेकिन अगर आपके बैटर को तवे पर डालने पर यह होल्स नजर नहीं आते हैं तो इसका अर्थ है कि आपका बैटर अच्छी तरह फरमेंट नहीं हुआ है। इस तरह के बैटर का डोसा अच्छा नहीं बनाता है। इतना ही नहीं, इससे डोसा तवे से चिपक भी सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.