ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

इम्युनिटी बूस्ट करने से लेकर हार्ट की सेहत के लिए अच्छा होता है दही

दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, यदि आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो ये कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है, वहीं ये इम्युनिटी को न केवल बूस्ट करता है बल्कि पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को भी शरीर से दूर रखता है जैसे कि कब्ज, पेट में दर्द एवं जलन आदि समस्याओं को। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से हार्ट की सेहत भी स्वस्थ बनी रहती है इसलिए इसको रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। दही का रोजाना सेवन किया जाए तो इससे कौन-कौन से लाभ शरीर को मिलते हैं।

1.स्ट्रेस को करता है दूर- आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि व्यक्ति को किसी न किसी चीज की चिंता लगी ही रहती है, ऐसे में यदि आप स्ट्रेस को कम करना चाहते हैं तो दही का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसमें कई प्रकार के ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्ट्रेस को दूर कर देते हैं, इसलिए यदि आप स्ट्रेस को दूर करना चाहते हैं तो दही का सेवन आपको जरूर करना चाहिए, इसके रोजाना सेवन से स्ट्रेस के जैसी कई समस्याएं दूर होती चली जाती हैं।

2.दांतों की मजबूती के लिए- दही के रोजाना सेवन से दांतों को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है, इसलिए इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए, इसको यदि आप रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो दांतों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती चली जाती हैं, इसलिए यदि आप दांतों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

3.इम्युनिटी को करता है बूस्ट- यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो दही का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि। इसके रोजाना सेवन से शरीर में गुड बक्टेरिया की मात्रा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है वहीं ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देता है। इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए।

4. दिल की सेहत के लिए- दिल की सेहत के लिए दही का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है, इसके सेवन से आपकी दिल की सेहत स्वस्थ बनी रहती है, वहीं ये हार्ट अटैक, हार्ट ब्लॉकेज के जैसी कई समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है, इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

5. वजन कम करने में करता है मदद- वजन को कंट्रोल में रखने कि सोंच रहे हैं तो इसका सेवन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, इसके सेवन से शरीर फूलने की समस्या दूर हो सकती है, वहीं ये पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट की भी कम कर देता है, इसलिए यदि आप वेट को कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो दही का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.