ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

Health tips: बारिश के बीच खिली धूप से बचें

Health tips: ग्वालियर। गर्मी से राहत देने वाली बारिश पिछले दो दिन से थमी हुई है। आसमान में धूप खिल रही है लेकिन यह धूप आपको बीमार कर सकती है। इसलिए धूप में निकलने से बचें और स्वस्थ रहे। इस वक्त बारिश थमने से चिलचिलाती धूप संक्रमण फैलाने में सहायक सिद्द होती है। क्योंकि वातावरण में नमी और धूप से बढ़ी गर्मी बीमारियों को जन्म देती है। इस मौसम में बीमारियां आसानी से फैलती है। इसलिए इस मौसम में खुद को सुरक्षित रखें।

डा दीप्ती गर्ग, चिकित्सक के मुताबिक असल में इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है और पसीना निकलने से शरीर में पानी की कमी आ जाती है तथा शरीर में पोटेशियम और सोडियम की कमी हो जाती है। यदि समय पर ओआरएस का घोल पीते रहे तो पानी की समस्या दूर हो जाती है और पसीना निकलने से जो भी शरीर में कमी आई वह दूर हो जाती है। इस मौसम में गर्मी बैक्टीरिया और वायरस को दोगुना तेजी से बढ़ने में मदद करती है। भोजन जल्दी खराब हो जाता है और उसे खाने से बैक्टीरिया हमारे कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करते हैं और ऊपर बताए गए लक्षणों का कारण बनते हैं। गर्मियों में घर में बना हुआ बासी खाना भी इन संक्रमणों का कारण बन सकता है। हैजा हर उम्र में होने वाला सबसे आम संक्रमण है उल्टीयां खून के साथ दस्त, झाग के साथ दस्त और पेट में तेज दर्द इसके शुरूआती लक्षण हैं और शुरू में ही इलाज नहीं मिलने पर इससे डीहाइड्रेशन जैसी गंभीर स्थिति बन सकती है और कभी-कभी कमजोरी की वजह से बेहोशी भी आ सकती हैा इसके लिए रोटावायरस जिम्मेदार होता है। जो आमतौर पर बच्चों में होता है या नोरोवायरस इसकी वजह होता है, जिससे पेट में ऐंठन होती है। गंदे पानी के सेवन से कई तरह की पेट संबंधी बीमारियां पैदा होती है। दूषित पानी या गंदा भोजन पेट में लिवर संबंधी संक्रमण का मुख्य कारण होता हैं। संक्रमण पेट से शुरू होता है, अगर आपको त्वचा में खुजली,जीभ में कड़वाहट, आंखों में पीलापन, जी मिचलाने जैसे कोई भी लक्षण हों तो डाक्टर से परामर्श लें और समय पर उपचार कराएं। इस मौसम में उबले पानी काे ठंडा कर पिएं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.