ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

डीएसपी निफ्टी प्राइवेट बैंक ईटीएफ और डीएसपी निफ्टी पीएसयू बैंक ईटीएफ लॉन्च किया

निवेशकों को भारत की विकास गाथा और पीएसयू बैंकों के पुनरुद्धार में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है
पटना। डीएसपी म्यूचुअल फंड ने तीन ओपन-एंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) डीएसपी एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ, डीएसपी निफ्टी प्राइवेट बैंक ईटीएफ और डीएसपी निफ्टी पीएसयू बैंक ईटीएफ लॉन्च करने की घोषणा की।
डीएसपी एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स की नकल/ट्रैक करता है और निवेशकों को भारतीय बाजारों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है – जो अनुकूल आर्थिक और पूंजीगत व्यय स्थितियों के साथ सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। डीएसपी निफ्टी प्राइवेट बैंक ईटीएफ निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स की नकल/ट्रैक करता है, जो निवेशकों को भारतीय निजी क्षेत्र के बैंकों में दीर्घकालिक संरचनात्मक विकास की कहानी पेश करता है। डीएसपी निफ्टी पीएसयू बैंक ईटीएफ निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स की नकल/ट्रैक करता है और निवेशकों को पीएसयू बैंकों में पुनरुद्धार पर एक सामरिक दांव प्रदान करता है। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स लंबी अवधि में कमाई पर बारीकी से नज़र रखता है और सूचकांक वर्तमान अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने के लिए सेक्टर के रुझान और रोटेशन को पकड़ता है। सूचकांक भी विभिन्न क्षेत्रों में विविध है और इसमें लार्ज-कैप अभिविन्यास है। सूचकांक का एक लंबा इतिहास भी है, जिसमें पिछले डेटा से पता चलता है कि जैसे-जैसे होल्डिंग अवधि बढ़ती है, नकारात्मक रिटर्न की संभावना कम हो जाती है, और तुलनात्मक रूप से उच्च रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है।
भारत में निजी बैंक एक संरचनात्मक विकास की कहानी रहे हैं और पिछले 18 वर्षों में निजी क्षेत्र के बैंकों की बाजार हिस्सेदारी दोगुनी हो गई है। निजी क्षेत्र के बैंकों की बैलेंस शीट भी मजबूत हो गई है और निरंतर जमा और ऋण वृद्धि का समर्थन करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से पूंजीकृत किया गया है। निजी बैंकों का वित्तीय अनुपात भी पिछले तीन वर्षों से तेजी से बढ़ रहा है, जबकि उनका मूल्यांकन उनके ऐतिहासिक औसत की तुलना में आकर्षक स्तर पर है। निजी बैंकों के लिए क्रेडिट और जमा वृद्धि भी मजबूत दर से बढ़ रही है, जबकि शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए) 8 साल के निचले स्तर पर है।

पीएसयू बैंकों के लिए, उनके पुनरुद्धार की कहानी शायद पिछले तीन वर्षों से पीएसयू बैंकों द्वारा निजी बैंकों से बेहतर प्रदर्शन करने के साथ शुरू हुई है। पीएसयू बैंकों ने एनपीए में गिरावट और अधिक रिकवरी से अपने शुद्ध ब्याज मार्जिन में भी सुधार देखा है। पीएसयू बैंकों के विलय से उनकी बैलेंस शीट और क्रेडिट ग्रोथ भी मजबूत हुई है। पीएसयू बैंकों का मौजूदा मूल्यांकन इसके ऐतिहासिक औसत से भी नीचे है। परिसंपत्तियों पर इसके बढ़ते रिटर्न को देखते हुए, यह क्षेत्र पुनः रेटिंग के लिए तैयार दिख रहा है।

डीएसपी एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ, डीएसपी निफ्टी प्राइवेट बैंक ईटीएफ और डीएसपी निफ्टी पीएसयू बैंक ईटीएफ के लिए नया फंड ऑफर 17 जुलाई 2023 को सदस्यता के लिए खुलता है और 21 जुलाई 2023 को बंद हो जाता है।

“भारत की विकास कहानी ने निवेशकों के लिए सफल दीर्घकालिक निवेश अनुभव के कई अवसर पैदा किए हैं। ईटीएफ क्षेत्र में हमारी पेशकश निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपेक्षाकृत कम लागत पर व्यापक बाजार पर नज़र रखने, निजी क्षेत्र के बैंकों की मजबूत संरचनात्मक विकास कहानी की सवारी करने या पीएसयू की संभावित पुन: रेटिंग से लाभ उठाने का विकल्प देती है। बैंक अपनी वित्तीय योजना और जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करते हैं।” अनिल घेलानी, सीएफए, प्रमुख – पैसिव इन्वेस्टमेंट्स एंड प्रोडक्ट्स, डीएसपी म्यूचुअल फंड कहते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.