ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

वजन घटाना चाहते हैं तो ऐसे करें मशरूम का सेवन

अनियमित जीवन शैली और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल कम उम्र में ही लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। शरीर के बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती है। कई लोग घंटों जिम में पसीना भी बहाते हैं और डाइट पर भी कंट्रोल करते हैं, लेकिन सही संतुलन नहीं होने के कारण मोटापा कम नहीं होता है। डाइटीशियन अंतरा देबनाथ के मुताबिक, यदि आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो मशरूम आपके लिए रामबाण औषधि साबित हो सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है मशरूम

डाइटीशियन अंतरा देबनाथ के अनुसार, सेहत के लिए मशरूम काफी फायदेमंद होता है। मशरूम में विटामिन-बी, विटामिन-डी, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम जैसे कई प्रमुख पोषक तत्व होते हैं। मशरूम एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है।

नाश्ते में करें मशरूम का सेवन

मशरूम में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिसकी वजह से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मशरूम के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। डाइटीशियन अंतरा देबनाथ के मुताबिक, सुबह नाश्ते में मशरूम खाना सेहत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है। इसे आप दलिया या ओट्स के साथ खा सकते हैं।

मशरूम सूप का करें सेवन

शरीर का वजन कम करने के लिए मशरूम सूप का सेवन कर सकते हैं। मशरूम, प्याज, गाजर, अदरक और लहसुन को बारीक काट लें। घी के साथ गर्म करने के बाद लहसुन और अदरक को डालकर भून लें और इसके बाद पानी और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं।

मशरूम की सब्जी

मशरूम में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसकी सब्जी सप्ताह में दो दिन जरूर खाना चाहिए। इससे पाचन ठीक रहता है। यह शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखता है और वजन तेजी से घटाने में मदद करता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.