ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

एसआइए ने दक्षिण-मध्य कश्मीर मध्य कश्मीर में मारे छापे, JeM के 10 ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

श्रीनगर : कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठनों के लिए आंख-कान का काम कर रहे ओवरग्राउंड वर्करों पर सुरक्षाबलों ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। आम लोगों के बीच रहकर आतंकवादियों को आवश्यक सुचनाएं प्रदान कर रहे इन ओवरग्राउंड वर्करों को पहचाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इसी अभियान के तहत राज्य जांच एजेंसी (एसआइए) ने दक्षिण और मध्य कश्मीर में विभिन्न इलाकों में छापेमारी कर कथित तौर पर जैश-ए-मोहम्मद के लिए काम करने वाले करीब 10 ओवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने एसआइए का गठन हाल ही में आतंकवाद और अलगाववाद से जुड़े मामलों की जांच के लिए किया गया था। प्रदेश में आतंकवाद की जड़ों को खत्म करने के लिए काम कर रही इस एजेंसी ने दक्षिण और मध्य कश्मीर के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्थानों पर रात भर छापेमारी की और इन 10 आेवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार किया।

एसआइए से मिली जानकारी के अनुसार ये ओवरग्राउंउ वर्कर कश्मीर घाटी में स्कूली छात्रों और किशोरों को जैश-ए-मोहम्मद में भर्ती करने का काम कर रहे थे। मंगलवार की शाम से बुधवार की सुबह तक एसआइए द्वारा दक्षिण और मध्य कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में मारे गए छापों में पकड़े गए इन ओवरग्राउंड वर्कर में कुछ स्कूल जाने वाले छात्र भी हैं। एक ओवरग्राउंड वर्कर दक्षिण कश्मीर में जिला कुलगाम के हरदमांड मंजगाम का रहने वाला है। उसके ही घर में चार अप्रैल 2020 को हिजबुल मुजाहिदीन के चार आतंकी सुरक्षाबलों के साथ एक भीषण मुठभेड़ में मारे गए थे।

एसआइए से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पकड़े गए सभी 10 ओवरग्राउंड वर्कर वादी के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय जैश-ए-मोहम्मद के अलग-अलग माड्यूल में शामिल थे। लगातार जैश कमांडरों के साथ संपर्क में रहते हुए उनके दिशा निर्देश पर ये काम कर रहे थे। इनसे पूछताछ के दौरान पता चला है कि जेश ने अपने प्रत्येक माड्यूल को अलग-अलग हिस्सों में बांट रखा है ताकि अगर कोई पूरा माड्यूल या फिर उसका कोई सदस्य पकड़ा जाता है तो दूसरा माड्यूल या अन्य ओवरग्राउंड वर्करों तक सुरक्षा एजेंसियां न पहुंच सके।

उन्हाेंने बताया कि एसआइए की एक टीम को बीते दिनों एक सूचना मिली थी, जिसमें कहा गया था कि कुछ छात्र जैश-ए-मोहम्मद के ओवरग्राउंड वर्कर बनकर उसके मंसूबों को आगे बढ़ा रहे हैं। इसके आधार पर जांच शुरु की गई और सभी संदिग्ध तत्वों की लगातार निगरानी रखी गई गई। इसके साथ सभी आवश्यक सुबूत जुटाए गए और फिर दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और श्रीनगर व बडगाम में सक्रिय जैश के 10 ओवरग्राउंड वर्कर को चिन्हित कर लिया गया। मंगलवार की शाम को इनके ठिकानों पर छापेमारी शुरु हुई और इन सभी को पकड़ लिया गया।

पकड़े गए यह सभी ओवरग्राउंड वर्कर छात्रों और किशोर अवस्था के लड़कों को आतंकी संगठन के लिए भर्ती करने में जुटे थे। यह आतंकियों के हथियारों को दक्षिण व मध्य कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षित पहुंचाने, उनके लिए विभिन्न प्रकार का साजो सामान जुटाने और उनके लिए पैसे का भी बंदोबस्त करते थे। इनके पास से माेबाइल फाेन, सिमकार्ड, नकली पिस्तौल और आतंकियों के लिए पैसे के लेन-देन से संबधित बैंक रिकार्ड के दस्तावेज भी मिले हैं।

एसआइए ने कहा जब्त किए गए डिजिटल रिकॉर्ड सबूत विश्लेषण के लिए एफएसएल को भेजे जा रहे हैं और गिरफ्तार व्यक्तियों को हिरासत में पूछताछ की अनुमति के लिए श्रीनगर में एनआईए अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.