ब्रेकिंग
जहानाबाद दोहरे हत्याकांड में सात आरोपियों को सश्रम आजीवन कारावास डोनियर ग्रुप ने लॉन्च किया ‘नियो स्ट्रेच # फ़्रीडम टू मूव’: एक ग्रैंड म्यूज़िकल जिसमें दिखेंगे टाइगर श... छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने हेतु मनी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस राबड़ी, मीसा, हेमा यादव के खिलाफ ईडी के पास पुख्ता सबूत, कोई बच नहीं सकता “समान नागरिक संहिता” उत्तराखंड में लागू - अब देश में लागू होने की बारी नगरनौसा हाई स्कूल के मैदान में प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन पुलिस अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को दिलाया पांच‌ प्रण बिहार में समावेशी शिक्षा के तहत दिव्यांग बच्चों को नहीं मिल रहा लाभ : राधिका जिला पदाधिकारी ने रोटी बनाने की मशीन एवं अन्य सामग्री उपलब्ध कराया कटिहार में आरपीएफ ने सुरक्षा सम्मेलन किया आयोजित -आरपीएफ अपराध नियंत्रण में जागरूक करने के प्रयास सफ...

रविंद्र अग्रवाल होंगे छग हाई कोर्ट के जज

बिलासपुर। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए अधिवक्ता रविंद्र कुमार अग्रवाल के नाम की सिफारिश की है।

तीन फरवरी 2023 को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से अधिवक्ता रविंद्र कुमार अग्रवाल को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नामित करने की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस की अनुशंसा पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री व राज्यपाल ने अपनी सहमति जताई है। कालेजियम ने आगे लिखा है कि छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में नियुक्ति के लिए उपरोक्त उम्मीदवार की उपयुक्तता सुनिश्चित करने के लिए, हमने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के मामलों से परिचित अपने सहयोगी से परामर्श किया है। एकमात्र परामर्शदाता-न्यायाधीश ने उम्मीदवार को हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त पाया है। कालेजियम ने फ़ाइल में भारत सरकार द्वारा रखे गए इनपुट पर विधिवत विचार किया है। सरकार ने उम्मीदवार से संबंधित कुछ शिकायतें चिह्नित की हैं, जिन्हें फाइल में रखा गया है। फ़ाइल में अधिकारी की सत्यनिष्ठा या प्रतिष्ठा पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा है। परामर्शदाता-न्यायाधीश की राय को ध्यान में रखते हुए, कालेजियम का मानना है कि रवींद्र कुमार अग्रवाल हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त हैं।

कालेजियम ने की अनुशंसा

सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने अधिवक्ता रविंद्र कुमार अग्रवाल को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के जज के रूप में नियुक्ति की अनुशंसा कर दी है।

15 वें जज होंगे अग्रवाल

कालेजियम की अनुशंसा के बाद छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के 15 वें जज के रूप में रविंद्र अग्रवाल शपथ लेंगे। विधि मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के लिए 22 जजों का स्ट्रेंथ तय किया है। हाई कोर्ट की स्थापना के बाद से आजतलक जजों की संख्या पूरी नहीं हो पाई है।

छग हाई कोर्ट के जज

चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा,जस्टिस गौतम भादुड़ी,जस्टिस संजय के अग्रवाल,जस्टिस संजय अग्रवाल,जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल,जस्टिस पीपी साहू,जस्टिस रजनी दुबे,जस्टिस एनके व्यास,जस्टिस एनके चंद्रवंशी,जस्टिस दीपक कुमार तिवारी,जस्टिस सचिन सिंह राजपूत,जस्टिस राकेश मोहन पांडेय,जस्टिस राधाकिशन अग्रवाल,जस्टिस संजय कुमार अग्रवाल।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.